नई दिल्ली [भारत], विश्व नंबर 1 जननिक सिनर ने टेनिस के महान खिलाड़ी रोजर फेडरर से मिली सलाह का खुलासा किया जब वह 17 साल के थे और हाले में टेरा वोर्टमैन ओपन में खिलाड़ियों के ऑन-साइट होटल में घूम रहे थे, जहां वह क्वालीफाइंग में वाइल्ड कार्ड के रूप में प्रतिस्पर्धा कर रहा था।

अचानक नौ बार के हाले चैंपियन रोजर फेडरर के कोच सेवेरिन लुथी ने उन्हें रोक दिया। सिनर ने कहा कि लूथी ने उनसे फेडरर के साथ एक वॉर्मअप मैच खेलने के लिए कहा ताकि 20 बार का ग्रैंड स्लैम चैंपियन अपने मैच के लिए अच्छी तैयारी कर सके।

"मुझे याद है कि लूथी ने मुझे होटल की सीढ़ियों पर रोका था और मुझसे पूछा था कि क्या मैं [फेडरर] को उसके मैच के लिए तैयार कर सकता हूं। मैंने कहा, 'बिल्कुल, हां।' सिनर ने शनिवार को ATPTour.com को बताया, यह एक बहुत अच्छा एहसास था, एक विशेष एहसास।

स्विस महान फेडरर ने उस वर्ष हाले में अपना दसवां और आखिरी खिताब जीता। सिनर इस वर्ष शीर्ष वरीयता प्राप्त हैं और अपने करियर में पहली बार एटीपी रैंकिंग में शीर्ष पर हैं। भले ही दोनों ने कभी प्रतिस्पर्धी मैच नहीं खेला, 22 वर्षीय इतालवी खिलाड़ी को फेडरर की सलाह याद है।

"मुझे आधिकारिक मैच में रोजर के खिलाफ खेलने का मौका नहीं मिला, और यह एक ऐसी चीज है जिसे मैं हमेशा याद करूंगा, लेकिन मुझे उसके साथ अभ्यास सत्र याद हैं। मेरे पास ज्यादा नहीं थे, इसलिए मुझे हर एक याद है एक, कमोबेश। उसने मुझे बस एक तरह की मानसिक सलाह दी: इसका आनंद लेने की कोशिश करो और कड़ी मेहनत करने के लिए तत्पर रहो। यही एकमात्र चीज है जो उसने मुझसे कही थी, और उसके साथ कोर्ट साझा करना बहुत अच्छा था,'' सिनर ने प्रतिबिंबित किया .

सिनर ने इस सीज़न में 33-3 रिकॉर्ड के साथ हाले में प्रवेश किया है, जिसमें ऑस्ट्रेलियन ओपन में उनकी पहली ग्रैंड स्लैम जीत भी शामिल है। इस साल के ऑस्ट्रेलियन ओपन में प्रमुख कोड को क्रैक करने और इतिहास में पहले इतालवी विश्व नंबर 1 बनने के बाद, क्या 2024 में 22 वर्षीय के लिए अपनी पहली टूर-स्तरीय ग्रास-कोर्ट चैम्पियनशिप पर कब्जा करना अगला मील का पत्थर हो सकता है?

"यह बहुत खास होगा क्योंकि पूरे साल में आपके पास इतने सारे ग्रास-कोर्ट टूर्नामेंट नहीं होते हैं। यह केवल यहीं और विंबलडन है जहां मैं खेल रहा हूं, इसलिए मेरे पास केवल दो मौके हैं (इस साल)। लेकिन सामान्य तौर पर, यह बहुत अच्छा है घास पर वापस आ जाओ,'' सिनर ने कहा।

"यह अलग है। पहले दिन आपको सतह पर गतिविधियों से गुजरना पड़ता है और यह कठिन होता है, खासकर जब आप पहले राउंड में उन खिलाड़ियों के खिलाफ खेलते हैं जो पहले से ही घास पर खेल रहे हैं। उन्हें थोड़ा सा एहसास होता है, लेकिन यह एक ऐसी जगह है जहां उन्होंने मुझ पर विश्वास किया, उन्होंने मुझे पहले ही गुणवत्ता में वाइल्ड कार्ड दे दिया था, इसलिए मैं यहां वापस आकर खुश हूं और उम्मीद है कि मैं शुरुआत में कुछ अच्छा टेनिस दिखा सकूंगा।''

सिनर के पहले दौर के प्रतिद्वंद्वी टालोन ग्रिक्सपुर को जर्मन घास पर समायोजित होने के लिए ज्यादा समय देने की संभावना नहीं है। डच वर्ल्ड नंबर 23 इस सप्ताह अपने गृहनगर-हर्टोजेनबोश में सेमीफाइनल में पहुंच गया, जहां उन्होंने 2023 में चैंपियनशिप जीती। हाले में अपने मैच से पहले सिनर एटीपी हेड2हेड सीरीज में 4-0 से आगे हैं।

"यह बहुत मुश्किल होगा। सामान्य तौर पर, वह घास पर अच्छा खेलता है। वह बहुत सारी सर्विस और वॉली करता है। वह बहुत, बहुत अच्छी वॉली करता है। यह बहुत मुश्किल मैच होगा, लेकिन मैं घास पर खेलने के लिए उत्सुक हूं यह मेरे लिए एक अच्छी परीक्षा होगी, घास पर मेरे पहले मैच के लिए, यह देखने के लिए कि मैं अपना सब कुछ दूंगा, और मैं यहां भीड़ का इंतजार कर रहा हूं और मैं बस कोशिश करूंगा इसका आनंद लें,'' सिनर ने अपने प्री-टूर्नामेंट प्रेस कॉन्फ्रेंस में ग्रिक्सपुर के जर्मन भाषा में कहा।