वेलिंगटन [न्यूजीलैंड], न्यूजीलैंड क्रिकेट ने 2024-25 सीज़न के लिए महिलाओं की केंद्रीय अनुबंध सूची की घोषणा की।

दाएं हाथ की बल्लेबाज, लॉरेन डाउन, केंद्रीय अनुबंध सूची में लौट आईं और विकेटकीपर-बल्लेबाज पॉली इंगलिस को उनका पहला केंद्रीय अनुबंध प्रस्ताव सौंपा गया।

हाल ही में, डाउन को आगामी इंग्लैंड दौरे के लिए व्हाइट फर्न्स वनडे टीम में नामित किया गया था।

मार्च में एक दिवसीय श्रृंखला में इंग्लैंड ए के खिलाफ न्यूजीलैंड ए टीम के लिए शानदार प्रदर्शन के बाद इंगलिस को एक अनुबंध सौंपा गया था।

उन्होंने हैलीबर्टन जॉनस्टोन शील्ड में ओटागो स्पार्क्स के लिए प्रभावशाली प्रदर्शन से भी प्रभावित किया। इंगलिस ने दूसरे सबसे अधिक रन बनाने वाले खिलाड़ी के रूप में प्रतियोगिता समाप्त की।

विकेटकीपर-बल्लेबाज बर्नाडाइन बेजुइडेनहाउट ने अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट से संन्यास ले लिया और उन्हें अनुबंध सूची में शामिल नहीं किया गया। जबकि केट एंडरसन को आगामी सीज़न के लिए केंद्रीय अनुबंध नहीं मिला। बाकी खिलाड़ियों में मुख्य खिलाड़ी शामिल हैं जिन्होंने अपना अनुबंध बरकरार रखा है।

2024-25 अनुबंध अवधि 1 अगस्त से शुरू होगी, जिसमें खिलाड़ियों को अपने प्रस्ताव स्वीकार करने के लिए 17 जून तक का समय होगा।

न्यूजीलैंड के मुख्य कोच बेन सॉयर ने 17 खिलाड़ियों की अनुबंध सूची के बारे में बात की और उनका मानना ​​है कि इसमें शामिल सभी खिलाड़ी अगले साल का अहम हिस्सा होंगे।

"हमारे पास 17 नामों की एक मजबूत सूची है जो हमें लगता है कि अगले 12 महीनों में एक महत्वपूर्ण भूमिका निभाएंगे। यह अनुभवी और युवा खिलाड़ियों से बना एक परिचित समूह है और हमारा मानना ​​है कि यह इस टीम को आगे बढ़ाएगा।" न्यूजीलैंड क्रिकेट द्वारा जारी एक बयान में मुख्य कोच बेन सॉयर ने कहा।

उन्होंने कहा, "मैं इस बात से उत्साहित हूं कि यह समूह एक साथ मिलकर किस तरह प्रगति कर रहा है और वे अगले साल क्या हासिल कर सकते हैं।"

एक महत्वपूर्ण फोकस 2025 वनडे विश्व कप के लिए खिलाड़ियों की पहचान करना था। सॉयर ने कहा कि इंगलिस का मजबूत घरेलू सीज़न उनके चयन में एक महत्वपूर्ण कारक था।

"इस साल चयन प्रक्रिया का एक बड़ा हिस्सा यह देख रहा था कि 2025 एकदिवसीय विश्व कप में कौन हिस्सा ले सकता है। पोली का घरेलू सत्र बल्ले और दस्ताने दोनों के साथ शानदार रहा और इसके लिए उन्हें एक अनुबंध से पुरस्कृत किया गया है।" उसने जोड़ा।

सॉयर ने कहा, "इस समय इज़ी गेज़ दोनों प्रारूपों में हमारी नंबर एक कीपर है और वह उस स्थान की हकदार है, लेकिन हमें एक बैकअप कीपर की जरूरत है; हमने पोली से इस बारे में बात की है और उसने इस समूह में अपना रास्ता बना लिया है।"

पूरी सूची: सुजी बेट्स, ईडन कार्सन, सोफी डिवाइन, लॉरेन डाउन, इज़ी गेज़, मैडी ग्रीन, ब्रुक हॉलिडे, पोली इंगलिस, हेले जेन्सेन, फ्रैन जोनास, जेस केर, अमेलिया केर, रोज़मेरी मैयर, मौली पेनफोल्ड, जॉर्जिया प्लिमर, हन्ना रोवे , ली ताहुहु।