क्रय शक्ति समता (पीपीपी) के संदर्भ में, भारतीय अर्थव्यवस्था पहले से ही दुनिया में तीसरी सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था है। आरबीआई बुलेटिन में बताया गया है कि ओईसीडी के दिसंबर 2023 के अपडेट के अनुसार, भारत पीपीपी के मामले में 2045 तक अमेरिका से आगे निकल जाएगा और दुनिया की दूसरी सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था बन जाएगा।

बुलेटिन के अनुसार, "भारत के टेक-ऑफ को शक्ति प्रदान करने वाली टेलविंड्स" इस प्रकार हैं:

* जनसांख्यिकी विकास की बढ़ती प्रोफ़ाइल का पक्ष लेती है। वर्तमान में, भारत में दुनिया की सबसे बड़ी और सबसे युवा आबादी है। औसत आयु लगभग 28 वर्ष है; 2050 के दशक के मध्य तक नहीं, जब तक कि बुढ़ापा शुरू न हो जाए। इस प्रकार, भारत तीन दशकों से अधिक की जनसांख्यिकीय लाभांश विंडो का आनंद उठाएगा, जो बढ़ती कामकाजी जनसंख्या दर और श्रम बल भागीदारी दर से प्रेरित है। यह उस विश्व के बिल्कुल विपरीत है जो व्यापक रूप से उम्र बढ़ने की चुनौती का सामना कर रहा है।

* भारत का विकास प्रदर्शन ऐतिहासिक रूप से घरेलू संसाधनों पर आधारित रहा है, जिसमें विदेशी बचत एक छोटी और पूरक भूमिका निभाती है। यह चालू खाता घाटा (सीएडी) में भी परिलक्षित होता है, जो सकल घरेलू उत्पाद के लगभग 2.5 प्रतिशत की स्थायी सीमा के भीतर रहता है। वर्तमान में, सीए का औसत लगभग 1 प्रतिशत है, और यह बाहरी क्षेत्र के लचीलेपन के विभिन्न संकेतकों से जुड़ा है - उदाहरण के तौर पर, बाह्य ऋण सकल घरेलू उत्पाद के 20 प्रतिशत से नीचे है और शुद्ध अंतर्राष्ट्रीय निवेश देनदारियां 12 प्रतिशत से नीचे हैं।

*कोविड महामारी के बाद अपनाए गए राजकोषीय समेकन के क्रमिक मार्ग ने मार्च 2024 तक सामान्य सरकारी घाटे को सकल घरेलू उत्पाद के 8.6 प्रतिशत और सार्वजनिक ऋण को सकल घरेलू उत्पाद के 81.6 प्रतिशत तक पहुंचा दिया है। एक गतिशील स्टोकेस्टी सामान्य संतुलन (डीएसजीई) मॉडल को नियोजित करना, यह अनुमान लगाया गया है कि उत्पादक रोजगार पैदा करने वाले क्षेत्रों को लक्षित करके राजकोषीय खर्च को पुन: प्राथमिकता देने, परिवर्तन और डिजिटलीकरण में निवेश करने से 2030-31 तक सामान्य सरकारी ऋण में सकल घरेलू उत्पाद के 73.4 प्रतिशत तक की गिरावट आ सकती है।

इसके विपरीत, आईएमएफ द्वारा उन्नत अर्थव्यवस्थाओं के लिए ऋण-जीडीपी अनुपात बढ़कर 2028 में 116.3 प्रतिशत और उभरते मध्यम आय वाले देशों के लिए 75.4 प्रतिशत होने का अनुमान है।

* भारत का वित्तीय क्षेत्र मुख्यतः बैंक आधारित है। 2015-2016 में, वैश्विक वित्तीय संकट के मद्देनजर परिसंपत्ति हानि की समस्या को परिसंपत्ति गुणवत्ता समीक्षा (एक्यूआर) के माध्यम से संबोधित किया गया था। 2017-2022 के दौरान बड़े पैमाने पर पुनर्पूंजीकरण किया गया। 201 से लाभकारी प्रभाव दिखना शुरू हुआ
-मार्च 2023 तक प्रदर्शन परिसंपत्तियों का अनुपात घटकर क्रमश: 3.9 प्रतिशत और 1 प्रतिशत हो गया, जिसमें बड़े पूंजी बफर और लिक्विडिट कवरेज अनुपात 100 प्रतिशत से भी ऊपर थे।

दिवाला और दिवालियापन संहिता (आईबीसी) ने बैंकों की बैलेंस शीट में तनाव को दूर करने के लिए संस्थागत माहौल तैयार किया है। व्यापक आर्थिक और वित्तीय स्थिरता मध्यम अवधि की विकास संभावनाओं के लिए आधार प्रदान कर रही है।

* भारत प्रौद्योगिकी के बल पर परिवर्तनकारी बदलाव के दौर से गुजर रहा है। JAM की त्रिमूर्ति - जन धन (बुनियादी नो-फ्रिल्स खाते); आधार (सार्वभौमिक विशिष्ट पहचान); और मोबाइल फ़ोन कनेक्शन
, तकनीकी स्टार्टअप को बढ़ावा देना, और प्रत्यक्ष लाभ हस्तांतरण के लक्ष्य को सक्षम करना। भारत का यूनिफाइड पेमेंट्स इंटरफ़ेस (UPI), एक ओपन-एंड सिस्टम जो किसी भी भाग लेने वाले बैंक के एक ही मोबाइल एप्लिकेशन में कई बैंक खातों को सशक्त बनाता है, अंतर-बैंक, पीयर-टॉपियर, व्यक्ति-से-व्यापारी लेनदेन को निर्बाध रूप से बढ़ावा दे रहा है।

* महामारी, मौसम से प्रेरित खाद्य कीमतों में बढ़ोतरी, चाय की आपूर्ति में व्यवधान और रूस-यूक्रेन संघर्ष के बाद वैश्विक कमोडिटी मूल्य दबाव के कारण कई और ओवरलैपिन आपूर्ति झटके बढ़ने के बाद भारत में मुद्रास्फीति कम हो रही है।