नई दिल्ली, आदित्य बिड़ला समूह की कंपनी का संयुक्त बाजार पूंजीकरण शुक्रवार को 100 अरब अमेरिकी डॉलर (8,51,460.25 करोड़ रुपये) को पार कर गया है।

समूह की कंपनियां - अल्ट्राटेक सीमेंट, ग्रासिम, हिंडाल्को, आदित्य बिड़ला कैपिटल, आदित्य बिड़ला सन लाइफ एएमसी, वोडाफोन आइडिया, आदित्य बिड़ला फैशन एंड रिटेल, टीसीएन क्लोदिंग, आदित्य बिड़ला मनी, सेंचुरी टेक्सटाइल्स, सेंचुरी एंका और पिलान इन्वेस्टमेंट - ने संयुक्त रूप से बीएसई पर बाजार मूल्यांकन 8,51,460.25 करोड़ रुपये।

समूह के एक बयान में कहा गया है, "समूह की मार्केट कैप वृद्धि ने साल-दर-साल, साथ ही एक साल, तीन साल और पांच साल की समय सीमा में बेंचमार्क सूचकांक सेंसेक्स और निफ्टी को पीछे छोड़ दिया है।"

इसमें कहा गया है कि एबीजी की मार्केट कैप वृद्धि एक साल और तीन साल की अवधि में अमेरिकी डॉलर के संदर्भ में भी एसएंडपी की तुलना में दोगुनी रही है।

बयान में कहा गया है कि नए हाई-ग्रोथ इंजनों को इनक्यूबेट करने और स्केल करने के दम पर ग्रासिम ने पिछले 3 साल में अपना मार्केट कैप दोगुना होकर 19 बिलियन अमेरिकी डॉलर से अधिक कर लिया है।

इसमें आगे कहा गया है कि हिंडाल्को का मार्केट कैप दो साल से भी कम समय में दोगुना हो गया है। पिछले 12 महीनों में इसके मार्केट कैप में 7 बिलियन अमेरिकी डॉलर से अधिक का इजाफा हुआ है।

बयान के मुताबिक, वोडाफोन आइडिया ने भी एक साल में अपना मार्केट कैप लगभग तीन गुना कर लिया है।

सेंचुरी टेक्सटाइल्स, जिसके पास समूह का रियल एस्टेट कारोबार है, ने केवल एक वर्ष में अपनी बाजार पूंजी लगभग तीन गुना कर ली है।