आईसीआरआई भारत

मुंबई (महाराष्ट्र) [भारत], 25 जून: आईसीआरआई स्कूल ऑफ क्लिनिकल रिसर्च एंड डेटा साइंस प्रतिष्ठित एमएससी के लिए प्रवेश की शुरुआत की घोषणा करते हुए रोमांचित है। नैदानिक ​​अनुसंधान एवं डेटा विज्ञान कार्यक्रम। 2004 में अपनी स्थापना के बाद से, आईसीआरआई भारत में नैदानिक ​​​​अनुसंधान शिक्षा में सबसे आगे रहा है। यूजीसी द्वारा मान्यता प्राप्त यह दो-वर्षीय पाठ्यक्रम भारत के शीर्ष विश्वविद्यालयों में से एक में पेश किया जाता है, जो गहन नैदानिक ​​​​अनुसंधान और डेटा विज्ञान शिक्षा प्रदान करता है। पिछले कुछ वर्षों में, कार्यक्रम उद्योग की बढ़ती मांगों को पूरा करने के लिए विकसित हुआ है, जिसमें अत्याधुनिक प्रगति और छात्रों को सैद्धांतिक ज्ञान और व्यावहारिक कौशल प्रदान करने के लिए डिज़ाइन किया गया एक व्यापक पाठ्यक्रम शामिल है।

वैश्विक क्लिनिकल परीक्षण बाजार, जिसका मूल्य 2022 में $50 बिलियन से अधिक है, 5.7% की सीएजीआर के साथ, 2030 तक $84.43 बिलियन तक बढ़ने का अनुमान है। कोविड-19 महामारी ने क्लिनिकल परीक्षणों के महत्व को रेखांकित किया है और भारत एक प्रमुख केंद्र के रूप में उभर रहा है। यूएस एफडीए मानकों के अनुरूप नए नियमों के साथ, भारत का क्लिनिकल परीक्षण बाजार 2025 तक 3.15 बिलियन डॉलर तक पहुंचने की उम्मीद है, जिसके लिए लगभग 50,000 क्लिनिकल अनुसंधान पेशेवरों की आवश्यकता होगी।

आईसीआरआई की एमएससी. क्लिनिकल रिसर्च एंड डेटा साइंस प्रोग्राम इस क्षेत्र में अग्रणी है, जो एक व्यापक पाठ्यक्रम पेश करता है जिसमें क्लिनिकल डेटा प्रबंधन और फार्माकोविजिलेंस, दवा प्रबंधन, विनिर्माण, खुराक निर्धारण और मानव शरीर पर दवाओं के प्रभाव शामिल हैं। कार्यक्रम सैद्धांतिक ज्ञान और व्यावहारिक अनुप्रयोग का मिश्रण प्रदान करते हुए उन्नत महामारी विज्ञान, डेटा प्रबंधन और जैव सांख्यिकी पर भी प्रकाश डालता है। चार सेमेस्टर में, छात्र उभरते प्रबंधन रुझान, नैदानिक ​​​​अनुसंधान नैतिकता, आणविक तंत्र, दवा मूल्यांकन, फार्माकोविजिलेंस, नैदानिक ​​​​डेटा प्रबंधन और बहुत कुछ का पता लगाएंगे। पाठ्यक्रम व्यापक उद्योग की तैयारी सुनिश्चित करने के लिए नैदानिक ​​​​अनुसंधान, डेटा प्रबंधन, चिकित्सा लेखन, फार्माकोविजिलेंस, प्रबंधन और सॉफ्ट कौशल पर मॉड्यूल से समृद्ध है।

2004 से क्लिनिकल रिसर्च और हेल्थकेयर में भारत के पहले और सबसे अधिक सम्मानित संस्थान के रूप में, आईसीआरआई - स्कूल ऑफ क्लिनिकल रिसर्च एंड डेटा साइंस वैश्विक स्तर पर 19,000 से अधिक पेशेवरों के व्यापक पूर्व छात्र नेटवर्क का दावा करता है। हमारी प्रशंसा में राष्ट्रपति पुरस्कार और 21 अन्य उद्योग-विशिष्ट सम्मान शामिल हैं। हमने क्लिनिकल रिसर्च और फार्माकोविजिलेंस पर भारत की पहली पुस्तक और क्लिनिकल रिसर्च में पहली पीएचडी लॉन्च की। 2500 से अधिक उद्योग भागीदारों के साथ, हम मजबूत इंटर्नशिप और प्लेसमेंट के अवसर प्रदान करते हैं, और 4.5 लाख प्रति वर्ष और 7.0 लाख प्रति वर्ष के बीच औसत वेतन के साथ लगातार 100% प्लेसमेंट दर प्राप्त करते हैं।

आईसीआरआई मुंबई के एसोसिएट डीन, अनूप मुंशी, "हमारा एमएससी क्लिनिकल रिसर्च और डेटा साइंस प्रोग्राम क्लिनिकल रिसर्च उद्योग में कुशल पेशेवरों की बढ़ती मांग को पूरा करने के लिए डिज़ाइन किया गया है। आईसीआरआई में, हम विश्व स्तरीय शिक्षा और अद्वितीय अवसर प्रदान करने के लिए प्रतिबद्ध हैं। हमारे छात्र यह सुनिश्चित करते हैं कि वे अपने करियर में उत्कृष्टता प्राप्त करें।"

आईसीआरआई में एमएससी क्लिनिकल रिसर्च एंड डेटा साइंस प्रोग्राम पूरा करने के बाद, स्नातक प्रधान जांचकर्ता, चिकित्सा सलाहकार, ड्रग डेवलपर्स और नियामक मामलों के प्रबंधक जैसी भूमिकाएं निभा सकते हैं। पैरामेडिक्स, फार्मासिस्ट और जीवन विज्ञान स्नातक मेडिकल राइटर, क्लिनिकल रिसर्च एसोसिएट्स, क्लिनिकल रिसर्च मैनेजर और फार्माकोविजिलेंस एक्जीक्यूटिव बन सकते हैं। क्लिनिकल रिसर्च एसोसिएट्स परीक्षणों की निगरानी करेंगे, क्लिनिकल रिसर्च इन्वेस्टिगेटर अध्ययन करेंगे, अध्ययन समन्वयक डेटा का प्रबंधन करेंगे, डेटा प्रबंधक और बायोस्टैटिस्टिशियन अध्ययन की डिजाइन और व्याख्या करेंगे, और नियामक मामलों के प्रबंधक अधिकारियों के साथ संपर्क करेंगे।

जो उम्मीदवार जीवन विज्ञान, माइक्रोबायोलॉजी, जैव प्रौद्योगिकी, फार्मेसी, चिकित्सा, नर्सिंग, फिजियोथेरेपी, दंत चिकित्सा, होम्योपैथी, आयुर्वेदिक, या पशु चिकित्सा विज्ञान में न्यूनतम 50% अंकों के साथ स्नातक या स्नातकोत्तर हैं, वे एमएससी के लिए आवेदन करने के पात्र हैं। आईसीआरआई स्कूल ऑफ क्लिनिकल रिसर्च एंड डेटा साइंस में क्लिनिकल रिसर्च एंड डेटा साइंस प्रोग्राम। यह कार्यक्रम विविध स्वास्थ्य देखभाल और वैज्ञानिक पृष्ठभूमि के पेशेवरों को नैदानिक ​​​​अनुसंधान के तेजी से बढ़ते क्षेत्र में उत्कृष्टता प्राप्त करने के लिए आवश्यक उन्नत कौशल से लैस करने के लिए डिज़ाइन किया गया है।

फीस : 2.25 लाख प्रति वर्ष

छात्रवृत्ति: 85% और उससे अधिक अंक प्राप्त करने वाला कोई भी छात्र

आवेदन की अंतिम तिथि : 10 जुलाई

कोर्स प्रारंभ : 1 अगस्त