विशेषज्ञ मैथ्यू हेडन और केविन पीटरसन का मानना ​​है कि बेहतर स्पिन आक्रमण और अपने प्रतिद्वंद्वियों सनराइजर्स हैदराबाद के खिलाफ बेहतर रिकॉर्ड के कारण चेन्नई, कोलकाता नाइट राइडर्स रविवार को आईपीएल खिताब जीतने के लिए बेहतर रूप से तैयार हैं।

उनका कहना है कि केकेआर ने लीग चरण के मैचों में एसआरएच को पछाड़ दिया था और इससे उन्हें रविवार के शिखर मुकाबले में बढ़त मिलेगी।

हेडन ने स्टा स्पोर्ट्स क्रिकेट पर कहा, "मुझे पूरा विश्वास है कि केकेआर यहां जीतेगी, क्योंकि कुछ दिनों की छुट्टी के बाद इस मैच को देखना और सनराइजर्स हैदराबाद की ताकत और कमजोरियों को समझना मददगार होगा।" रहना।

"केकेआर, एसआरएच को हराने के बाद, शानदार गति हासिल करने जा रहा है। मुझे यह भी लगता है कि रेड क्लास में (सुनील) नरेन और वरुण चक्रवर्ती की गुणवत्तापूर्ण स्पिन से फर्क पड़ने वाला है।"

ऑस्ट्रेलिया के 52 वर्षीय पूर्व सलामी बल्लेबाज का मानना ​​है कि आईपीएल जैसे कठिन टूर्नामेंट को जीतने के लिए खिलाड़ी और टीम की मजबूत मानसिकता महत्वपूर्ण है।

"यह बस इसे सही करने के बारे में है, वास्तव में उतना ही सरल। आपने पूरी कड़ी मेहनत की है, देश का भ्रमण किया है, विमानों, बसों, अलग-अलग होटलों और अलग-अलग बिस्तरों के अंदर-बाहर हुए हैं। यह वास्तव में चुनौतीपूर्ण, कठोर टूर्नामेंट है अंत में केवल मजबूत दिल वालों को ही वह ट्रॉफी उठाने का मौका मिलता है।

"एक खिलाड़ी के जीवन में भाग्य हमेशा एक छोटी भूमिका निभाएगा, इसमें कोई संदेह नहीं है, लेकिन किसी भी चीज़ से अधिक, यह सुनिश्चित करने के बारे में है कि आप उस दिन अपनी टीम के लिए प्रतिबद्ध हैं। मैंने राजस्थान रॉयल्स से जो देखा वह यह था कि वे प्रतिबद्ध थे। मैच के दौरान, जब बल्लेबाजी की बात आई (शुक्रवार को) तो उन्हें पूरी तरह से विश्वास नहीं हुआ,'' उन्होंने कहा।

"उन्होंने दबाव और तनाव महसूस किया और वे इसके सामने झुक गए। दूसरी ओर सनराइजर्स हैदराबाद ने वापसी की। हार के बाद बड़े मैच में वापसी करना आसान नहीं है। हम सिर्फ भारत और पाकिस्तान के साथ इस बारे में बात कर रहे थे। फाइनल नहीं है अपने खोल में पीछे हटने के बारे में।

उन्होंने कहा, "फ़ाइनल आपकी छाती को आगे बढ़ाने, अपनी जगह पर कब्ज़ा करने, अपनी भूमिका को समझने और बाजीगरी के लिए जाने के बारे में है। फ़ाइनल में आपको इसी मानसिकता की ज़रूरत है। यह एक शिकार है, और इसे जीतने के लिए आपको इसमें बने रहने की ज़रूरत है," उन्होंने कहा। जोड़ा गया.

इंग्लैंड के पूर्व क्रिकेटर केविन पीटरसन का भी मानना ​​है कि केकेआर इस बार आईपीएल का खिताब जीतने की प्रबल दावेदार है।

“अहमदाबाद में दूसरी शाम सनराइजर्स ने जिस तरह का प्रदर्शन किया वह मुझे पसंद नहीं आया और मुझे लगता है कि रविवार की शुरुआत में यह उन्हें बैकफुट पर धकेल देगा।

"जिस तरह से उन्होंने उस खेल को समाप्त किया, पैट कमिंस ने ट्रैविस हेड को गेंद दी, और श्रेयस अय्यर ने धमाका कर दिया, धमाका, धमाका। इससे केकेआर को फाइनल में जाने के लिए काफी आत्मविश्वास मिलेगा, यह जानते हुए कि वे पहले ही एसआरएच को हरा चुके हैं।" कुछ दिन पहले, पीटरसन ने कहा।

"तो सनराइजर्स के लिए आगे बढ़ना वास्तव में कठिन होने वाला है, लेकिन मुझे लगता है कि वे ऐसा करेंगे क्योंकि उन्होंने SA20 जीता है, इसलिए वे जानते हैं कि कैसे जीतना है। उनके पास एक ऐसा ढांचा है जो जानता है कि कैसे जीतना है, और जब आप जीतते हैं फ्रैंचाइज़ के भीतर यह विश्वास मिला कि स्वामित्व के भीतर विश्वास, फिर गति का अपना तरीका होता है।"

पीटरसन को लगता है कि टॉस एक महत्वपूर्ण भूमिका निभाएगा लेकिन केकेआर की सकारात्मक मानसिकता निश्चित रूप से उन्हें एसआरएच पर बढ़त दिलाएगी।

"टॉस 50-50 है। मुझे वास्तव में लगता है कि आपको ओस की संभावना पर विचार करना होगा और अगर ऐसा नहीं होता है तो भी तैयार रहना होगा। यह इस मैच में आने वाली मानसिकता और आत्मविश्वास के बारे में है।

"मुझे लगता है कि यहीं पर केकेआर को फायदा है, जिस तरह से उन्होंने खेला है, उन्होंने क्वालीफायर एक में जीत हासिल की है, और पिछले तीन या चार दिनों में उनकी तैयारी है।

"इसके अलावा, उनके प्रमुख खिलाड़ियों को देखें: शीर्ष क्रम पर सुनील नरेन का फॉर्म, वेंकटेश अय्यर का बल्लेबाजी फॉर्म, कप्तान श्रेयस अय्यर का पिछले गेम में नाबाद 50 रन, और उनके प्रभावशाली गेंदबाज, विशेष रूप से स्पिनर वरुण चक्रवर्ती और नरेन। उनके पास मैच विजेताओं से भरी टीम है।"