देश भर के शिक्षार्थियों के लिए कौशल और रोजगार-केंद्रित ऑनलाइन कार्यक्रम और इंटर्नशिप की पेशकश करने के लिए कई क्षेत्रों में अग्रणी उद्योग भागीदारों के साथ लगभग 24 समझौता ज्ञापनों पर हस्ताक्षर किए गए।

इससे 'स्वयं प्लस' के कुल उद्योग साझेदारों की संख्या 36 हो गई है।

"स्वयं प्लस की विश्वविद्यालयों के बीच उद्योग सामग्री को अपनाने में महत्वपूर्ण भूमिका होगी। इसे सभी शिक्षार्थियों के लिए एक सहज क्रेडिट हस्तांतरण और संचय अनुभव के लिए अकादमिक बैंक ऑफ क्रेडिट्स (एबीसी) के साथ भी एकीकृत किया जाएगा।" आईआईटी-मद्रास के निदेशक ने एक बयान में कहा।

शिक्षा मंत्रालय और आईआईटी-मद्रास की एक पहल, 'स्वयं प्लस', 27 फरवरी, 2024 को केंद्रीय शिक्षा मंत्री धर्मेंद्र प्रधान द्वारा शुरू की गई थी।

इसके लॉन्च के बाद से, 75,000 से अधिक शिक्षार्थियों ने 165 से अधिक पाठ्यक्रमों से लाभ उठाया है, जिनमें से 33 को आईटी, हेल्थकेयर, बीएफएसआई और भारतीय ज्ञान प्रणाली जैसे कई क्षेत्रों में राष्ट्रीय क्रेडिट फ्रेमवर्क से जोड़ा गया था।

प्रोफेसर आर सारथी, डीन (योजना) ने कहा, "स्वयं प्लस का लक्ष्य देश भर के शिक्षार्थियों तक विविध और उच्च गुणवत्ता वाली बहुभाषी सामग्री, इंटर्नशिप और भविष्य में संभावित नौकरी के अवसरों को किफायती कीमत पर उपलब्ध कराना है।" आईआईटी-मद्रास।

'स्वयं प्लस' में विनिर्माण, ऊर्जा, कंप्यूटर विज्ञान और इंजीनियरिंग/आईटी/आईटीईएस, प्रबंधन अध्ययन, शिक्षक शिक्षा, स्वास्थ्य देखभाल, आतिथ्य और पर्यटन, सामाजिक विज्ञान, भारतीय ज्ञान प्रणाली, मीडिया और संचार जैसे अन्य क्षेत्रों में कार्यक्रम होंगे। .