अंशांकन जीवन रक्षक चिकित्सा उपकरणों के लिए महत्वपूर्ण है क्योंकि यह सटीक रोग निदान के लिए चिकित्सा उपकरणों की सटीकता की जांच करने में मदद करेगा, जिससे उपचार में सुधार होगा।



देश भर में भौगोलिक स्थानों के बावजूद, नई मोबिल सुविधा गुणवत्तापूर्ण स्वास्थ्य देखभाल सुनिश्चित करेगी। इससे उन चिकित्सा उपकरणों के परीक्षण और रखरखाव में भी मदद मिलेगी जिनका उपयोग दूरदराज के गांवों सहित विभिन्न अस्पतालों में किया जाता है।



आईआईटी मद्रास के निदेशक प्रोफेसर वी कामकोटि ने कहा, "उचित निदान और उपचार बेहद महत्वपूर्ण हैं और इसके लिए चिकित्सा उपकरणों को सटीक और बार-बार कैलिब्रेट करने की आवश्यकता है।"



यह पहल संयुक्त राष्ट्रीय सतत विकास लक्ष्य (एसडीजी-3) को बढ़ावा देती है जो सभी के लिए स्वास्थ्य और कल्याण का आह्वान करता है।



मोबाइल यूनिट के बुनियादी ढांचे में अत्याधुनिक उपकरण शामिल हैं जो अंतरराष्ट्रीय मानकों के अनुसार चिकित्सा उपकरणों की सुरक्षा का परीक्षण करेंगे।



“अंशांकन की बढ़ती लागत के साथ, यह प्रयास न केवल अंशांकन की लागत को कम करता है बल्कि परिवहन लागत और आवश्यक समय को भी कम करता है। प्रोफेसर कामकोटि ने कहा, यह सभी के लिए सस्ती, स्केलेबल, गुणवत्तापूर्ण स्वास्थ्य देखभाल की दिशा में प्रगतिशील कदम है।