रिसेप्टर्स का वीईजीएफआर परिवार भ्रूण के विकास, घाव भरने, ऊतक पुनर्जनन और ट्यूमर के गठन जैसे कार्यों के लिए आवश्यक नई रक्त वाहिकाओं के निर्माण की प्रक्रिया का प्रमुख नियामक है।

वीईजीएफआर को लक्षित करने से विभिन्न घातक और गैर-घातक रोगों के उपचार में मदद मिल सकती है।

अध्ययन में, शोधकर्ताओं ने कहा कि वे इस तथ्य से चकित थे कि परिवार के दो सदस्य वीईजीएफआर 1 और वीईजीएफआर 2 काफी अलग व्यवहार करते थे।

डॉ. राहुल दास ने कहा, "जबकि वीईजीएफआर 2, नई रक्त वाहिकाओं के निर्माण की प्रक्रिया को विनियमित करने वाला प्राथमिक रिसेप्टर, इसके लिगैंड के बिना, स्वचालित रूप से सक्रिय किया जा सकता है, परिवार के अन्य सदस्य वीईजीएफआर 1 को कोशिकाओं में अत्यधिक सक्रिय होने पर भी स्वचालित रूप से सक्रिय नहीं किया जा सकता है।" नेचर कम्युनिकेशन जर्नल में प्रकाशित पेपर में, अन्य शोधकर्ताओं के साथ, जैविक विज्ञान विभाग से।

“यह एक मृत एंजाइम VEGFR1 के रूप में छिपता है और VEGFR2 की तुलना में अपने लिगैंड VEGF-A से दस गुना अधिक आत्मीयता के साथ जुड़ता है। यह लिगैंड बाइंडिंग एक क्षणिक काइनेज (एक एंजाइम द्वारा शरीर में रासायनिक प्रतिक्रियाओं को तेज करना) सक्रियण को प्रेरित करता है, ”उन्होंने कहा।

VEGFR1 के सक्रियण से कैंसर से जुड़े दर्द, स्तन कैंसर में ट्यूमर कोशिका के अस्तित्व और मानव कोलोरेक्टल कैंसर कोशिकाओं के प्रवासन का कारण पाया गया है।

इस बात की जांच करते हुए कि वीईजीएफआर परिवार का एक सदस्य इतनी सहजता से सक्रिय क्यों होता है और दूसरा स्वत: बाधित क्यों होता है, टीम को एक अनोखा आयनिक लैच मिला, जो केवल वीईजीएफआर1 में मौजूद है।

यह "बेसल अवस्था में काइनेज को स्वत: बाधित रखता है।" आयनिक लैच जक्सटामेम्ब्रेन खंड को किनेज़ डोमेन से जोड़ता है और वीईजीएफआर1 के ऑटोइनहिबिटेड संरचना को स्थिर करता है, ”शोधकर्ताओं ने समझाया।