मंगलागिरी (आंध्र प्रदेश) [भारत], जनसेना पार्टी ने मंगलवार को सर्वसम्मति से अपने प्रमुख पवन कल्याण को विधायक दल का नेता चुना।

आज सुबह मंगलगिरि स्थित पार्टी मुख्यालय में हुई पार्टी विधायकों की बैठक में यह प्रस्ताव पारित किया गया। बैठक में पार्टी के सभी 21 विधायक शामिल हुए और पवन कल्याण को नेता चुनने के प्रस्ताव का समर्थन किया.

इस बीच, जनसेना पार्टी प्रमुख ने आज विजयवाड़ा में आयोजित राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन की विधायक दल की बैठक में आंध्र प्रदेश के मुख्यमंत्री के रूप में एन चंद्रबाबू नायडू के नाम का प्रस्ताव रखा। प्रस्ताव को भाजपा के प्रदेश अध्यक्ष और नवनिर्वाचित सांसद डी पुरंदेश्वरी ने समर्थन दिया और तेलुगु देशम पार्टी प्रमुख को सर्वसम्मति से सदन में गठबंधन का नेता चुना गया।

आंध्र प्रदेश विधानसभा चुनाव में एनडीए के रूप में एक साथ लड़ने वाली टीडीपी, जनसेना पार्टी और बीजेपी ने कुल 175 सीटों में से 164 सीटें जीतकर शानदार जीत दर्ज की। टीडीपी ने 135 सीटें जीतीं, जनसेना पार्टी ने 21 सीटें जीतीं और बीजेपी ने 8 सीटें जीतीं।

इससे पहले दिन में टीडीपी के चंद्रबाबू नायडू ने आंध्र के राज्यपाल एस अब्दुल नजीर से मुलाकात कर राज्य में सरकार बनाने का दावा पेश किया।

नायडू ने बैठक को संबोधित करते हुए ऐतिहासिक जनादेश के लिए लोगों को धन्यवाद दिया. बैठक को संबोधित करते हुए उन्होंने कहा, "बीजेपी, जनसेना और टीडीपी के सभी विधायकों ने मुझे आंध्र प्रदेश की एनडीए सरकार का आगामी मुख्यमंत्री बनने के लिए अपनी सहमति दे दी है।"

"इतनी जीत और संतुष्टि मुझे पहले कभी नहीं मिली। दिल्ली में हर किसी ने हमारा सम्मान किया क्योंकि जनता ने हमें जनादेश दिया था। 1994 में एक तरफा चुनाव हुआ था। तब भी हम इतनी सीटें नहीं जीत पाए थे। हमने 164 सीटें जीती थीं।" नायडू ने कहा, ''हम केवल 11 सीटें हारे। यानी इस चुनाव में औसत मतदान प्रतिशत 57 प्रतिशत रहा।''

राज्यपाल से मुलाकात के बाद आंध्र प्रदेश बीजेपी अध्यक्ष दग्गुबाती पुरंदेश्वरी ने कहा, ''आज एनडीए की बैठक हुई जिसमें चंद्रबाबू नायडू को एनडीए विधानसभा का नेता चुना गया. हम अभी राज्यपाल के पास आए हैं और उन्हें एक अनुरोध पत्र सौंपा है.'' चंद्रबाबू नायडू को तुरंत सरकार बनाने के लिए आमंत्रित करना चाहिए, जिस पर राज्यपाल ने जवाब दिया है और कहा है कि उचित प्रक्रियाओं का पालन करते हुए वह तुरंत उन्हें सरकार बनाने के लिए बुलाएंगे। शपथ ग्रहण समारोह कल होगा।''