जम्मू, जम्मू-कश्मीर के कठुआ जिले में अधिकारियों ने अवैध खनन गतिविधियों और खनन सामग्री के अनधिकृत प्रसंस्करण के खिलाफ एक बड़ी कार्रवाई में 25 पत्थर क्रशरों को बंद कर दिया, एक अधिकारी ने रविवार को कहा।

स्टोन क्रशरों के खिलाफ कार्रवाई कठुआ के उपायुक्त राकेश मिन्हास द्वारा जिले में चल रही ऐसी इकाइयों के भौतिक सत्यापन और कामकाज का आकलन करने के बाद शुरू की गई थी।

एक प्रवक्ता ने कहा कि इससे पहले, मिन्हास द्वारा विभिन्न स्थानों पर खनन विभाग की एक टीम भी तैनात की गई थी, जहां से बड़ी संख्या में अवैध खनन और खनिजों के अनधिकृत परिवहन की शिकायतें प्राप्त हुई थीं।

उन्होंने कहा कि मौके के दौरे के बाद जिले में चल रहे अनधिकृत स्टोन क्रशरों की एक विस्तृत सूची भी तैयार की गई और कार्रवाई के लिए उपायुक्त के समक्ष रखी गई।

प्रवक्ता ने कहा कि इन सभी क्रशरों को नोटिस के माध्यम से सुनवाई का पर्याप्त अवसर पहले ही दिया जा चुका है।

इससे पहले पिछले साल प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड (पीसीबी) के अनुरोध पर उपायुक्त ने चार क्रशिंग इकाइयों को बंद कर दिया था।

इसके अलावा, प्रदूषण मानदंडों का उल्लंघन करने के लिए परिचालन क्रशिंग इकाइयों के खिलाफ कार्रवाई करने के लिए पीसीबी को एक संचार भेजा गया है, प्रवक्ता ने कहा।

उपायुक्त मिन्हास ने कहा कि जिले में सभी मौजूदा स्टोन क्रशिंग इकाइयों को सुव्यवस्थित करने के अलावा, नई इकाइयों को स्थापित करने की कोई अनुमति नहीं दी जाएगी और इसी तरह के निर्देश पीसीबी के अधिकारियों को पहले ही दिए जा चुके हैं। 6/2/2024 केवीके

के.वी.के.