वाशिंगटन, नई दिल्ली की अपनी यात्रा रद्द करने की घोषणा के एक दिन बाद, अमेरिकी राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार जेक सुलिवन भारत के साथ "गहन परिणामी और बहुआयामी साझेदारी" को आगे बढ़ाने के लिए व्यक्तिगत रूप से प्रतिबद्ध हैं, वरिष्ठ प्रशासनिक अधिकारी ने बुधवार को यहां कहा।

इस सप्ताह मंगलवार को सुलिवन की भारत यात्रा इस साल दूसरी बार स्थगित कर दी गई। इस बार उनका दौरा इजरायल और ईरान के बीच बढ़ती शत्रुता के बाद पश्चिम एशिया में उभरती स्थिति के कारण स्थगित कर दिया गया था।

सुलिवन, जो अमेरिकी राष्ट्रपति जो बिडेन के शीर्ष राष्ट्रीय सुरक्षा सहयोगी हैं, अपने भारतीय समकक्ष अजीत डोभाल के साथ महत्वपूर्ण उभरती प्रौद्योगिकियों (आईसीईटी) पर यूएस-भारत पहल के कार्यान्वयन में प्रगति पर व्यापक बातचीत करने वाले थे। अन्य मुद्दों के अलावा.

वरिष्ठ प्रशासन अधिकारी ने कहा, "एनएसए सुलिवन अगली संभावित तारीख पर आईसीईटी वार्षिक समीक्षा आयोजित करने के लिए उत्सुक हैं और भारत के साथ हमारी गहरी परिणामी और बहुआयामी साझेदारी को आगे बढ़ाने के लिए व्यक्तिगत रूप से प्रतिबद्ध हैं।"

क्रिटिकल एंड इमर्जिंग टेक्नोलॉजी या iCET पर यूएस-इंडिया पहल पिछले साल सरकारों, व्यवसायों और अकादमिक संस्थानों के बीच रणनीतिक प्रौद्योगिकी साझेदारी और रक्षा औद्योगिक सहयोग को बढ़ाने और विस्तारित करने के लिए शुरू की गई थी।

iCET राष्ट्रपति बिडेन और प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी की एक व्यक्तिगत पहल है। दोनों नेताओं ने पहली बार मई 2022 में इस पहल की घोषणा की और जनवरी 2023 में इसे औपचारिक रूप से लॉन्च किया।

“इसी तरह, राष्ट्रपति क्वाड नेता की अगली बैठक और स्वतंत्र, खुले और समृद्ध के हमारे साझा दृष्टिकोण के समर्थन में अमेरिकी और भारतीय लोगों के साथ-साथ हमारे सहयोगियों के लिए परिणाम देने के लिए भारत के साथ हमारे प्रयासों को जारी रखने के लिए उत्सुक हैं।” इंडो-पैसिफिक, ”अधिकारी ने कहा।

जनवरी में भारत में क्वाड नेताओं के शिखर सम्मेलन की योजना बनाई गई थी। हालाँकि, ऐसा नहीं हो सका क्योंकि वाशिंगटन ने भारत को बता दिया था कि बिडेन यात्रा नहीं कर पाएंगे।

क्वाड या चतुर्भुज सुरक्षा संवाद, ऑस्ट्रेलिया, भारत, जापान और संयुक्त राज्य अमेरिका के बीच एक रणनीतिक राजनयिक सुरक्षा संवाद है।