राष्ट्रपति यून सुक येओल ने पहले कहा था कि दक्षिण कोरिया पूर्वी सागर में परियोजना शुरू करने पर जोर देगा, क्योंकि एक अध्ययन में सुझाव दिया गया है कि सियोल से लगभग 260 किलोमीटर दक्षिण-पूर्व में पोहांग में येओंगिल खाड़ी के तट पर गहरे समुद्र में महत्वपूर्ण तेल भंडार दबे हो सकते हैं। योनहाप समाचार एजेंसी की रिपोर्ट।

यह निर्णय सरकार द्वारा पिछले साल फरवरी में एक अध्ययन करने के लिए एक्ट-जियो को नियुक्त करने के बाद आया, जिसमें बताया गया था कि जमा में 3.5 बिलियन से 14 बिलियन बैरल गैस और तेल हो सकता है।

ह्यूस्टन, टेक्सास स्थित अनुसंधान फर्म के मालिक विटोर अब्रू ने फेसबुक के माध्यम से योनहाप समाचार एजेंसी को बताया कि वह एक विमान में सवार थे और प्रस्तावित परियोजना पर बातचीत के लिए दक्षिण कोरिया जा रहे थे।

अब्रू ने कहा कि उनका बुधवार को सियोल पहुंचने का कार्यक्रम है और उनकी कोरिया नेशनल ऑयल कॉरपोरेशन (केएनओसी) के अधिकारियों और सरकारी अधिकारियों से मुलाकात करने की योजना है।

जब उनसे पूछा गया कि क्या वह एक प्रेस कॉन्फ्रेंस आयोजित करने की योजना बना रहे हैं या ऑनलाइन समुदायों और सोशल मीडिया में कंपनी की सत्यता पर प्रसारित हो रहे सवालों का उनके पास कोई जवाब है, तो उन्होंने कोई जवाब नहीं दिया।

बाद में दिन में, केएनओसी ने घोषणा की कि निगम के अनुरोध पर अब्रू बुधवार सुबह सियोल पहुंचेगा। और वह अपने प्रवास के दौरान दक्षिण कोरियाई तेल परियोजना पर अपनी कंपनी के शोध को समझाने के लिए एक प्रेस कॉन्फ्रेंस आयोजित करेंगे।

दावे ऑनलाइन सामने आए हैं कि कंपनी मुख्यालय का पता उपनगरीय ह्यूस्टन में एक आवासीय घर का था, जिससे यह सवाल उठता है कि क्या एक्ट-जियो एक उचित रूप से सुसज्जित अनुसंधान इकाई थी।

सरकार की घोषणा के बाद से एक्ट-जियो की आधिकारिक वेबसाइट भी अप्राप्य बनी हुई है।

विवाद के बीच, केएनओसी ने एक प्रेस विज्ञप्ति जारी की जिसमें अब्रू की पृष्ठभूमि और पिछले करियर के अनुभवों का विवरण दिया गया।

केएनओसी ने कहा कि अब्रू गहरे समुद्र की खोज के क्षेत्र में 30 वर्षों का अनुभवी था, और पहले एक्सॉनमोबिल में भूविज्ञान प्रभाग के प्रमुख और अमेरिकन एसोसिएशन ऑफ पेट्रोलियम जियोलॉजिस्ट के अध्यक्ष के रूप में कार्य करता था।

कंपनी ने यह भी कहा कि एक्सॉनमोबिल में अपने दिनों के दौरान, अब्रू ने दक्षिण अमेरिका के गुयाना में सबसे बड़े गहरे समुद्र के तेल क्षेत्र की खोज में अग्रणी भूमिका निभाई।