नई दिल्ली [भारत], अमूल के बाद, मदर डेयरी ने भी 03 जून, 2024 से देश के सभी ऑपरेटिंग बाजारों में अपने तरल दूध की कीमतों में 2 रुपये प्रति लीटर की बढ़ोतरी की घोषणा की है।

दिल्ली-एनसीआर में मदर डेयरी दूध की नई कीमतें फुल क्रीम दूध के लिए 68 रुपये प्रति लीटर, टोन्ड दूध के लिए 56 रुपये प्रति लीटर और डबल-टोन्ड दूध के लिए 50 रुपये प्रति लीटर होंगी।

कंपनी ने कहा, "मदर डेयरी 03 जून से देश के सभी ऑपरेटिंग बाजारों में अपने तरल दूध की कीमतों में 2 रुपये प्रति लीटर की बढ़ोतरी कर रही है।"

पिछले वर्ष के दौरान बढ़ती उत्पादन लागत के कारण मूल्य वृद्धि को जिम्मेदार ठहराया गया है। कंपनी ने कहा, "उपभोक्ता मूल्य में वृद्धि मुख्य रूप से उत्पादकों को बढ़ी हुई उत्पादन लागत की भरपाई के लिए है, जो एक साल से अधिक समय से बढ़ रही है।"

मदर डेयरी ने कहा कि उसका अंतिम मूल्य संशोधन फरवरी 2023 में हुआ था। हाल के महीनों में दूध की खरीद लागत में वृद्धि के बावजूद, उपभोक्ता कीमतें बनाए रखी गईं, लेकिन देश भर में अभूतपूर्व गर्मी के तनाव से दूध उत्पादन पर और असर पड़ने की उम्मीद है।

इससे पहले, गुजरात सहकारी दूध विपणन महासंघ (जीसीएमएमएफ), जो अमूल ब्रांड नाम के तहत दूध और दूध उत्पादों का विपणन करता है, ने ताजा पाउच दूध के लिए लगभग 2 रुपये प्रति लीटर की कीमत में वृद्धि की घोषणा की, जो 3 जून से सभी बाजारों में प्रभावी होगी।

अमूल ने कहा कि 2 रुपये प्रति लीटर की बढ़ोतरी से एमआरपी में 3-4 फीसदी की बढ़ोतरी होती है, जो औसत खाद्य मुद्रास्फीति से कम है। उन्होंने यह भी नोट किया कि फरवरी 2023 से प्रमुख बाजारों में ताजा पाउच दूध की कीमतों में कोई वृद्धि नहीं हुई है।

मूल्य वृद्धि समग्र संचालन और दूध उत्पादन लागत में वृद्धि के कारण है। इसके अतिरिक्त, अमूल ने उल्लेख किया कि उनके सदस्य संघों ने पिछले वर्ष के दौरान किसानों की कीमतों में लगभग 6-8 प्रतिशत की वृद्धि की है।

"अमूल एक नीति के रूप में दूध और दूध उत्पादों के लिए उपभोक्ताओं द्वारा भुगतान किए गए प्रत्येक रुपये का लगभग 80 पैसा दूध उत्पादकों को देता है। मूल्य संशोधन से हमारे दूध उत्पादकों को लाभकारी दूध की कीमतें बनाए रखने और उन्हें उच्च दूध उत्पादन के लिए प्रोत्साहित करने में मदद मिलेगी।" अमूल के बयान का जिक्र.

वर्तमान में, अमूल ताज़ा दूध की एक लीटर थैली की कीमत 54 रुपये और अमूल गोल्ड की कीमत 66 रुपये है। मूल्य वृद्धि के साथ, नई दरें क्रमशः 56 रुपये और 68 रुपये होंगी।