जॉर्जटाउन [गुयाना], अफगानिस्तान के तेज गेंदबाज फजलहक फारूकी ने मंगलवार को आईसीसी टी20 विश्व कप के इतिहास में चौथा सर्वश्रेष्ठ गेंदबाजी स्पैल दर्ज किया।

फारूकी ने गुयाना में युगांडा के खिलाफ अपनी टीम के खेल के दौरान यह उपलब्धि हासिल की।

मैच में फारूकी ने पांच विकेट लिए और अपने चार ओवरों में सिर्फ नौ रन दिए। उनका इकॉनमी रेट 2.20 रहा.

टी20 विश्व कप के इतिहास में सर्वश्रेष्ठ आंकड़े पूर्व श्रीलंकाई स्पिनर अजंता मेंडिस के हैं, जिन्होंने 2012 में जिम्बाब्वे के खिलाफ सिर्फ आठ रन देकर छह विकेट लिए थे, इसके बाद एक और श्रीलंकाई स्टार रंगना ने सिर्फ तीन रन देकर पांच विकेट लिए थे। हेराथ, टूर्नामेंट के 2014 संस्करण में न्यूजीलैंड के खिलाफ। पाकिस्तान के तेज गेंदबाज उमर गुल ने भी टूर्नामेंट के 2009 संस्करण में न्यूजीलैंड के खिलाफ सिर्फ छह रन देकर पांच विकेट लेने का रिकॉर्ड बनाया था।

इसके अलावा, फारूकी का अर्धशतक टी20ई में अफगानिस्तान के किसी गेंदबाज द्वारा छठा पांच विकेट है, जिसमें से दो राशिद खान के पास हैं। राशिद के पास टी20ई में अफगानिस्तान के लिए सर्वश्रेष्ठ आंकड़े भी हैं, उन्होंने 2017 में आयरलैंड के खिलाफ सिर्फ तीन रन देकर पांच विकेट लिए थे।

मैच की बात करें तो युगांडा ने अफगानिस्तान को पहले फील्डिंग के लिए उतारा। सलामी बल्लेबाज रहमानुल्लाह गुरबाज़ (45 गेंदों में चार चौकों और चार छक्कों की मदद से 76 रन) और इब्राहिम जादरान (46 गेंदों में नौ चौकों और एक छक्के की मदद से 70 रन) के अर्धशतक और इन दोनों के बीच 154 रनों की साझेदारी ने अफगानिस्तान को 183/1 पर पहुंचा दिया। युगांडा के गेंदबाजों की देर से वापसी के बावजूद, उनके 20 ओवरों में 5।

युगांडा के लिए ब्रायन मसाबा (2/21) और कॉसमास क्यूवुटा (2/25) शीर्ष गेंदबाज थे।

184 रनों के लक्ष्य का पीछा करने उतरी युगांडा की ओर से रॉबिन्सन ओबुया (14) और रियाज़त अली शाह (11) ही एकमात्र खिलाड़ी थे जो दहाई का आंकड़ा छू सके क्योंकि वे 16 ओवर में सिर्फ 58 रन पर ढेर हो गए।

फारूकी (5/9), नवीन-उल-हक (2/4) और राशिद खान (2/12) अफगानिस्तान के शीर्ष गेंदबाज थे।

अफगानिस्तान के लिए फारूकी को 'प्लेयर ऑफ द मैच' मिला.