वाशिंगटन, पूर्व अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप फ्लोरिडा में अपने कोर्स के दौरान गोल्फ खेलने के दौरान एक स्पष्ट हत्या के प्रयास से बचने के बाद सुरक्षित हैं, दो महीने में उनके जीवन पर यह दूसरी बार हमला हुआ है।

यह घटना रविवार को फ्लोरिडा के वेस्ट पाम बीच में ट्रम्प इंटरनेशनल गोल्फ क्लब में हुई।

मियामी में प्रभारी विशेष एजेंट राफेल बैरोस ने एक संवाददाता सम्मेलन के दौरान कहा, सीक्रेट सर्विस एजेंटों ने वेस्ट पाम बीच में ट्रम्प इंटरनेशनल गोल्फ क्लब की "प्रॉपर्टी लाइन के पास स्थित एक बंदूकधारी पर गोलियां चला दीं", उन्होंने कहा कि एजेंसी "अनिश्चित थी कि क्या वह व्यक्ति, जो हिरासत में है, हमारे एजेंटों पर गोली चलाने में सक्षम था।ट्रम्प, जो क्लब में गोल्फ खेल रहे थे, सुरक्षित थे।

पाम बीच काउंटी के शेरिफ रिक ब्रैडशॉ के अनुसार, एक सीक्रेट सर्विस एजेंट ने संदिग्ध को गोल्फ कोर्स की बाड़ के माध्यम से राइफल के साथ देखा और तुरंत उस व्यक्ति पर गोली चला दी, इससे पहले कि वह घटनास्थल से भाग गया।

ब्रैडशॉ ने कहा कि 78 वर्षीय रिपब्लिकन राष्ट्रपति पद के उम्मीदवार संदिग्ध से 300 से 500 गज की दूरी पर थे।ट्रम्प के अभियान संचार निदेशक स्टीवन चेउंग ने इसके तुरंत बाद एक बयान में कहा, "अपने आसपास के क्षेत्र में गोलीबारी के बाद राष्ट्रपति ट्रम्प सुरक्षित हैं। इस समय कोई और विवरण नहीं है।"

अपने समर्थकों को दिए संदेश में ट्रंप ने कहा कि वह सुरक्षित हैं.

"मेरे आसपास गोलियों की आवाजें थीं, लेकिन इससे पहले कि अफवाहें नियंत्रण से बाहर होने लगें, मैं चाहता था कि आप पहले यह सुनें: मैं सुरक्षित और ठीक हूं! कुछ भी मुझे धीमा नहीं करेगा। मैं कभी भी आत्मसमर्पण नहीं करूंगा!" उसने कहा।हवाई में एक छोटी निर्माण कंपनी के 58 वर्षीय मालिक रयान वेस्ले रॉथ को इस घटना के सिलसिले में हिरासत में लिया गया था।

सोमवार को वह वेस्ट पाम बीच की संघीय अदालत में कुछ देर के लिए पेश हुए। सीएनएन की रिपोर्ट के अनुसार, उसने काले जेल के कपड़े पहने हुए थे और उसके पैर और हाथ बेड़ियों से बंधे हुए थे।

राउथ पर दो आग्नेयास्त्रों का आरोप लगाया गया है। चैनल ने कहा कि इन मामलों में एक दोषी अपराधी के रहते हुए एक बन्दूक का कब्ज़ा और एक मिटाए गए सीरियल नंबर के साथ एक बन्दूक का कब्ज़ा शामिल है।कानून प्रवर्तन अधिकारियों का हवाला देते हुए कहा गया कि रॉथ के खिलाफ अतिरिक्त आरोप लगाए जा सकते हैं।

हिरासत की सुनवाई 23 सितंबर के लिए निर्धारित की गई है और दोषारोपण 30 सितंबर के लिए निर्धारित किया गया है।

दो महीने में ट्रम्प के जीवन पर यह दूसरा प्रयास था। जुलाई में पेंसिल्वेनिया में रैली के दौरान ट्रंप पर हुए जानलेवा हमले ने पूरे देश को झकझोर कर रख दिया था. अभियान रैली में युवा निशानेबाज द्वारा उन पर कई गोलियां चलाने के बाद उनका दाहिना कान घायल हो गया।फ्लोरिडा के गवर्नर रॉन डेसेंटिस ने सोमवार को कहा कि उन्होंने घटना के बाद अभी तक ट्रम्प से बात नहीं की है, लेकिन उन्होंने दोहराया कि उनका राज्य अपनी जांच कर रहा है क्योंकि "यह सुनिश्चित करने की आवश्यकता है कि इस सब के बारे में सच्चाई इस तरह से सामने आए।" विश्वसनीय है।"

न्यूयॉर्क पोस्ट की रिपोर्ट के अनुसार, राउथ, जिसका उत्तरी कैरोलिना में एक लंबा आपराधिक रिकॉर्ड है, अक्सर राजनीति के बारे में पोस्ट करता था और विशेष रूप से डेमोक्रेटिक उम्मीदवारों और 2019 के मुद्दों के लिए दान देता था।

उन्होंने एक्स पर 22 अप्रैल की एक पोस्ट में भी ट्रम्प की आलोचना की, जिसमें उन्होंने घोषणा की, "लोकतंत्र मतपत्र पर है और हम हार नहीं सकते।"2023 में न्यूयॉर्क टाइम्स के साथ एक साक्षात्कार के दौरान, राउथ ने यह भी कहा कि वह तालिबान से भागे अफगान सैनिकों में से यूक्रेन के लिए भर्ती की तलाश कर रहे थे। उन्होंने कहा कि उन्होंने कुछ मामलों में अवैध रूप से उन्हें पाकिस्तान और ईरान से यूक्रेन ले जाने की योजना बनाई है। उन्होंने कहा कि दर्जनों लोगों ने रुचि व्यक्त की है।

न्यूयॉर्क टाइम्स ने उनके हवाले से कहा, "हम शायद पाकिस्तान के माध्यम से कुछ पासपोर्ट खरीद सकते हैं क्योंकि यह एक भ्रष्ट देश है।"

उन्होंने अपने सार्वजनिक बयानों में यूक्रेन समर्थक विचार दिखाए हैं, जिसके कारण 2023 में द न्यूयॉर्क टाइम्स और सेमाफ़ोर सहित कई समाचार संगठनों द्वारा उनका साक्षात्कार लिया गया था।व्हाइट हाउस ने कहा है कि राष्ट्रपति जो बिडेन और उपराष्ट्रपति कमला हैरिस दोनों को घटना के बारे में जानकारी दी गई है।

व्हाइट ने कहा, "राष्ट्रपति और उपराष्ट्रपति को ट्रम्प इंटरनेशनल गोल्फ कोर्स में सुरक्षा घटना के बारे में जानकारी दी गई है, जहां पूर्व राष्ट्रपति ट्रम्प गोल्फ खेल रहे थे। उन्हें यह जानकर राहत मिली है कि वह सुरक्षित हैं। उनकी टीम उन्हें नियमित रूप से अपडेट करती रहेगी।" हाउस ने कहा.

राष्ट्रपति बिडेन ने रविवार को पूर्व राष्ट्रपति ट्रम्प पर दूसरे हत्या के प्रयास के बाद "राजनीतिक हिंसा" की निंदा की।डेमोक्रेटिक राष्ट्रपति ने कहा कि उन्हें घटना और मामले की संघीय जांच के बारे में जानकारी दी गई है।

फ्लोरिडा के गोल्फ क्लब में, जहां ट्रम्प गोल्फ खेल रहे थे, गोलियों की आवाज सुनने के तुरंत बाद, एफबीआई ने कहा कि वह "पूर्व राष्ट्रपति ट्रम्प की हत्या के प्रयास की जांच कर रही है"।

यह घटना स्थानीय समयानुसार दोपहर लगभग 1:30 बजे हुई जब सीक्रेट सर्विस एजेंटों ने गोल्फ कोर्स के पास एक व्यक्ति को एके-47 के साथ देखा। एजेंटों ने उस पर गोलियां चला दीं।सीएनएन ने बताया, "मामले से जुड़े सूत्रों के अनुसार, अधिकारियों का मानना ​​है कि ट्रम्प इंटरनेशनल गोल्फ क्लब में चलाई गई गोलियाँ पूर्व राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प के लिए थीं।"

न्यूयॉर्क पोस्ट की रिपोर्ट में कहा गया है, "सूत्रों ने कहा कि सीक्रेट सर्विस ने ट्रम्प इंटरनेशनल गोल्फ कोर्स वेस्ट पाम बीच पर एक संदिग्ध व्यक्ति को देखा और जब एजेंटों ने बंदूक की बैरल जैसी चीज देखी तो उन्होंने गोली चला दी।"

सीनेटर लिंडसे ग्राहम ने ट्रंप से बात करने के बाद कहा, "अभी राष्ट्रपति ट्रंप से बात की। वह उन सबसे मजबूत लोगों में से एक हैं जिन्हें मैंने कभी देखा है। वह अच्छे मूड में हैं और वह हमारे देश को बचाने के लिए पहले से कहीं अधिक दृढ़ संकल्पित हैं।"ट्रंप ने हत्या के दूसरे प्रयास के बाद उन्हें सुरक्षित रखने के लिए सीक्रेट सर्विस को धन्यवाद दिया। "जो काम किया गया वह बिल्कुल उत्कृष्ट था। मुझे एक अमेरिकी होने पर बहुत गर्व है!" उन्होंने जोड़ा.

ट्रंप के चल रहे साथी जेडी वेंस ने एक्स पर कहा कि उन्होंने खबर सार्वजनिक होने से पहले ट्रंप से बात की थी और पूर्व राष्ट्रपति "आश्चर्यजनक रूप से अच्छी आत्माओं में थे" और "अभी भी बहुत कुछ है जो हम नहीं जानते हैं।"