गोरी त्वचा के प्रति समाज के जुनून से प्रेरित, त्वचा को गोरा करने वाली क्रीमों का भारत में आकर्षक बाजार है। हालाँकि, इन क्रीम में पारा की भारी मात्रा किडनी को नुकसान पहुँचाने के लिए जानी जाती है।

मेडिकल जर्नल किडनी इंटरनेशनल में प्रकाशित अध्ययन से पता चला है कि उच्च पारा सामग्री वाली फेयरनेस क्रीम के बढ़ते उपयोग से मेम्ब्रेनस नेफ्रोपैथी (एमएन) का मामला बढ़ रहा है, जो किडनी फिल्टर को नुकसान पहुंचाने वाली स्थिति है और प्रोटीन रिसाव का कारण बनती है।

एमएन एक ऑटोइम्यून बीमारी है जिसके परिणामस्वरूप नेफ्रोटिक सिंड्रोम होता है - एक किडनी विकार जिसके कारण शरीर मूत्र में बहुत अधिक प्रोटीन उत्सर्जित करता है।

“पारा त्वचा के माध्यम से अवशोषित हो जाता है, और गुर्दे के फिल्टर पर कहर बरपाता है, जिससे नेफ्रोटिक सिंड्रोम के मामलों में वृद्धि होती है,” शोधकर्ताओं में से एक, डी सजीश शिवदास, नेफ्रोलॉजी विभाग, एस्टर एमआईएमएस अस्पताल, कोट्टक्कल केरल, ने एक्स पर एक पोस्ट में लिखा है। com.

“भारत के अनियमित बाजारों में व्यापक रूप से उपलब्ध ये क्रीम त्वरित परिणाम का वादा करती हैं, लेकिन किस कीमत पर? उपयोगकर्ता अक्सर एक परेशान करने वाली लत का वर्णन करते हैं, इसका उपयोग बंद करने से त्वचा का रंग और भी गहरा हो जाता है,'' उन्होंने आगे कहा।

अध्ययन में जुलाई 2021 और सितंबर 2023 के बीच रिपोर्ट किए गए एमएन के 22 मामलों की जांच की गई।

मरीजों को एस्टर एमआईएमएस अस्पताल में ऐसे लक्षणों के साथ प्रस्तुत किया गया था जो अक्सर थकान, हल्की सूजन और मूत्र में झाग बढ़ने के साथ सूक्ष्म थे। केवल तीन रोगियों में गंभीर सूजन थी, लेकिन सभी के मूत्र में प्रोटीन का स्तर बढ़ा हुआ था।

एक मरीज को सेरेब्रल वेन थ्रोम्बोसिस हो गया, मस्तिष्क में रक्त का थक्का जम गया, सभी में ब्यूरेनल फ़ंक्शन संरक्षित था।

निष्कर्षों से पता चला कि लगभग 68 प्रतिशत या 22 में से 15 तंत्रिका एपिडर्मल वृद्धि कारक-जैसे 1 प्रोटीन (एनईएल-1) के लिए सकारात्मक थे।
.

15 मरीजों में से 13 ने स्वीकार किया कि वे लक्षण शुरू होने से पहले ही त्वचा की रंगत निखारने वाली क्रीमों का इस्तेमाल करते थे।

बाकियों में से एक के पास पारंपरिक स्वदेशी दवाओं के उपयोग का इतिहास था जबकि दूसरे के पास कोई पहचानने योग्य ट्रिगर नहीं था।

“ज्यादातर मामले उत्तेजक क्रीमों का उपयोग बंद करने पर हल हो गए। यह संभावित सार्वजनिक स्वास्थ्य जोखिम पैदा करता है, और ऐसे उत्पादों के उपयोग के खतरों के बारे में सार्वजनिक जागरूकता फैलाना और इस खतरे को रोकने के लिए स्वास्थ्य अधिकारियों को सचेत करना जरूरी है, ”शोधकर्ताओं ने पेपर में कहा।

डॉ. सजीश ने सोशल मीडिया प्रभावितों और अभिनेताओं पर भी "इन क्रीमों के चैंपियन" और "अरबों डॉलर के उद्योग में उनके उपयोग को कायम रखने" का आरोप लगाया।

“यह सिर्फ त्वचा देखभाल/गुर्दे के स्वास्थ्य का मुद्दा नहीं है; यह एक सार्वजनिक स्वास्थ्य संकट है और अगर त्वचा पर लगाया जाने वाला पारा इतना नुकसान पहुंचा सकता है, तो कल्पना करें कि इसका सेवन करने पर क्या प्रभाव पड़ेगा। अब समय आ गया है कि इन हानिकारक उत्पादों को नियंत्रित करने और सार्वजनिक स्वास्थ्य की रक्षा के लिए तत्काल कार्रवाई की जाए।''