अध्ययन, 1 मिलियन से अधिक व्यक्तियों के डेटा पर आधारित और नेचर जेनेटिक्स जर्नल में प्रकाशित, दर्शाता है कि रक्तचाप हजारों विभिन्न आनुवंशिक वेरिएंट से प्रभावित एक अत्यधिक संपूर्ण लक्षण है।

लंदन की क्वीन मैरी यूनिवर्सिटी में स्टैटिस्टिकल जेनेटिक्स की वरिष्ठ व्याख्याता हेलेन वॉरेन ने कहा, "अब हमने रक्तचाप में आनुवंशिक योगदान के पहले की तुलना में कहीं अधिक बड़े अनुपात का खुलासा किया है।"

"हम अपने पॉलीजेनिक जोखिम स्कोर डेटा को सार्वजनिक रूप से उपलब्ध करा रहे हैं। आनुवंशिक जोखिम स्कोर के विभिन्न संभावित अनुप्रयोग हैं, इसलिए यह देखना रोमांचक होगा कि भविष्य में अधिक नैदानिक ​​​​प्रासंगिक प्रश्नों को संबोधित करने के लिए हमारे रक्तचाप स्कोर का उपयोग कैसे किया जा सकता है।" जोड़ा गया.

अध्ययन के लिए, टीम ने रक्तचाप और उच्च रक्तचाप के जीनोम-विड एसोसिएशन अध्ययन (जीडब्ल्यूएएस) से चार बड़े डेटासेट को संयोजित किया।

शोधकर्ताओं ने कहा कि अतिरिक्त जीनोमिक स्थान लोगों के उच्च रक्तचाप के स्तर में आनुवंशिक अंतर के एक बड़े हिस्से की भी व्याख्या करते हैं।

निष्कर्षों से संभावित नई दवा लक्ष्य प्राप्त हो सकते हैं, और उच्च रक्तचाप (उच्च रक्तचाप) की शीघ्र पहचान और रोकथाम में सटीक दवा को आगे बढ़ाने में मदद मिल सकती है।
.