यह कंपनी के प्रमोटर द्वारा 18 अक्टूबर, 2022 को 5,000 करोड़ रुपये और इस साल 28 मार्च को 6,66 करोड़ रुपये के निवेश का अनुसरण करता है, जिससे अधिग्रहण के बाद अंबुजा सीमेंट्स में कुल 20,000 करोड़ रुपये का निवेश होता है।

कंपनी ने एक बयान में कहा कि फंड का निवेश सीमेंट वर्टिकल द्वारा 2028 तक 14 मिलियन टन प्रति वर्ष (एमटीपीए) की क्षमता को पूरा करने में सहायक होगा।

अंबुजा सीमेंट्स लिमिटेड के पूर्णकालिक निदेशक और सीईओ अजय कपूर ने कहा, "फंड का यह निवेश अंबुजा को तेजी से विकास, पूंजी प्रबंधन पहल और सर्वोत्तम बैलेंस शी ताकत के लिए पूंजी लचीलापन प्रदान करता है।"

“यह न केवल हमारी दृष्टि और व्यवसाय मोड में दृढ़ विश्वास का प्रमाण है, बल्कि हमारे हितधारकों को दीर्घकालिक टिकाऊ मूल्य निर्माण प्रदान करने की हमारी प्रतिबद्धता को भी मजबूत करता है और यह हमें अपने विकास में तेजी लाने और संचालन को जारी रखने के लिए नए मानक स्थापित करने की दिशा में प्रेरित करेगा। उत्कृष्टता, व्यावसायिक तालमेल और लागत नेतृत्व,'' कपूर ने कहा।

अतिरिक्त निवेश कंपनी की वित्तीय स्थिति को मजबूत करेगा और उसे अपनी महत्वाकांक्षी विकास योजनाओं को आगे बढ़ाने और बाजार में उभरते अवसरों का लाभ उठाने के लिए उन्नत क्षमताएं प्रदान करेगा।

इसके अलावा, यह परिचालन प्रदर्शन को बढ़ाने के लिए पूंजीगत व्यय को कम करने के साथ-साथ संसाधनों और आपूर्ति श्रृंखला में दक्षता लाने सहित विभिन्न रणनीतिक पहलों को भी सक्षम करेगा, कंपनी ने कहा।

इस सप्ताह की शुरुआत में, अंबुजा सीमेंट्स ने तमिलनाडु के तूतीकोरिन में माई होम ग्रुप की 1.5 एमटीपीए सीमेंट ग्राइंडिंग यूनिट को 413.75 करोड़ रुपये में खरीदने की घोषणा की।

इस अधिग्रहण से अदाणी समूह की कुल सीमेंट क्षमता 78.9 एमटीपीए हो गई है।

अंबुजा ने अपनी सहायक कंपनियों एसीसी लिमिटेड और सांघी इंडस्ट्रीज लिमिटेड के साथ देश भर में 18 एकीकृत सीमेंट विनिर्माण संयंत्रों और 19 सीमेंट पीसने वाली इकाइयों के साथ अदानी समूह की सीमेंट क्षमता 78.9 एमटीपीए तक पहुंचा दी है।