मुंबई (महाराष्ट्र) [भारत], अभिनेता जैकी श्रॉफ और महाराष्ट्र के उपमुख्यमंत्री देवेंद्र फड़नवीस की पत्नी अमृता फड़नवीस ने शुक्रवार को 10वें अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस के अवसर पर मुंबई में योग किया।

अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस के अवसर पर, कई अभिनेताओं ने योग के प्रति अपना प्यार व्यक्त करने के लिए अपने-अपने खाते का सहारा लिया।

अभिनेत्री कियारा आडवाणी ने अपनी इंस्टाग्राम कहानियों पर योग करते हुए अपनी एक तस्वीर साझा की। उन्होंने कैप्शन में लिखा, "हैप्पी योगा डे"

उर्मिला मातोंडकर ने भी योग करते हुए अपनी एक तस्वीर पोस्ट की और योग के महत्व पर जोर देते हुए एक कैप्शन लिखा।

उन्होंने कैप्शन में लिखा, "योग को एक जीवनशैली बनाने की जरूरत है.. यह महज एक पोस्ट या किसी खास दिन पर जश्न मनाने से कहीं ज्यादा है। यह शारीरिक से कहीं ज्यादा है। यह मानसिक, भावनात्मक और सबसे ऊपर आध्यात्मिक (धार्मिक नहीं) है।" ) एक तरह से गहरे अर्थों में यह एक महासागर के गहरे अंत को खोजने की कोशिश करने जैसा है जो कि आप स्वयं हैं। मैं वास्तव में आशा करता हूं कि आप सभी इसे एक छोटे से कदम में भी अपने तरीके से आजमाएंगे। आप सभी को #अंतरराष्ट्रीययोगदिवस की शुभकामनाएं। लोग!! शारीरिक और मानसिक रूप से फिट रहें"

शिल्पा शेट्टी, जो एक फिटनेस उत्साही हैं और दूसरों के लिए फिट और स्वस्थ रहने के लिए एक उदाहरण पेश करती हैं, ने अपने प्रशंसकों के लिए एक विशेष संदेश के साथ एक वीडियो साझा किया जिसमें उन्होंने योग और शांतिपूर्ण दिमाग और स्वस्थ शरीर प्राप्त करने के बारे में जागरूकता बढ़ाई।

उन्होंने कैप्शन में लिखा, "हर भावना सांस से जुड़ी हुई है। यदि आप जागरूकता के साथ सांस और उसकी लय को बदलते हैं, तो आप भावना को बदल सकते हैं..इस योग दिवस, आइए हर सांस को गिनें।"

इससे पहले 10वें अंतरराष्ट्रीय योग दिवस पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने योग को लोकप्रिय बनाने वालों के प्रति आभार जताया और उम्मीद जताई कि योग भविष्य में भी दुनिया को एकजुट करता रहेगा.

"10वां अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस दुनिया भर में बड़े पैमाने पर आयोजित किया गया है, जिसका श्रेय व्यक्तियों, समुदायों और संगठनों के सामूहिक प्रयासों को जाता है, जो एक साथ आए और योग का अभ्यास किया। यह स्पष्ट है कि योग एक एकीकृत शक्ति बन गया है, जो विभिन्न संस्कृतियों के लोगों को एक साथ ला रहा है। और पृष्ठभूमि। युवाओं को इतने उत्साह और समर्पण के साथ योग सत्र में भाग लेते देखना खुशी की बात है,'' पीएम मोदी ने एक्स पर एक पोस्ट में कहा।

"मैं योग को लोकप्रिय बनाने के लिए काम करने वाले सभी लोगों का आभार व्यक्त करता हूं। ये प्रयास एकता और सद्भाव को आगे बढ़ाने में काफी मदद करेंगे। मैं योग प्रशिक्षकों की संख्या में वृद्धि देखकर भी खुश हूं जिनकी विशेषज्ञता और जुनून दूसरों को योग अपनाने के लिए प्रेरित कर रहा है। पीएम मोदी ने पोस्ट में कहा, ''आने वाले समय में योग दुनिया को एक साथ लाता रहेगा।''

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने शुक्रवार को जम्मू-कश्मीर के श्रीनगर में शेर-ए-कश्मीर इंटरनेशनल कन्वेंशन सेंटर (एसकेआईसीसी) में 10वें अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस के समारोह का नेतृत्व किया।

इस वर्ष का आयोजन युवा मन और शरीर पर योग के गहरे प्रभाव को रेखांकित करता है। इस उत्सव का उद्देश्य वैश्विक स्तर पर स्वास्थ्य और कल्याण को बढ़ावा देने, योग के अभ्यास में हजारों लोगों को एकजुट करना है।

इस वर्ष की थीम, "स्वयं और समाज के लिए योग" व्यक्तिगत कल्याण और सामाजिक सद्भाव दोनों को बढ़ावा देने में योग की महत्वपूर्ण भूमिका पर जोर देती है।

कई केंद्रीय मंत्रियों और अन्य नेताओं ने देश के विभिन्न हिस्सों में योग किया।

2015 से, प्रधान मंत्री ने दिल्ली में कर्तव्य पथ से लेकर चंडीगढ़, देहरादून, रांची, लखनऊ, मैसूर और यहां तक ​​कि न्यूयॉर्क में संयुक्त राष्ट्र मुख्यालय सहित विभिन्न प्रतिष्ठित स्थानों पर अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस (आईडीवाई) समारोह का नेतृत्व किया है।