वीएमपीएल

नई दिल्ली [भारत], 1 जुलाई: जीयूवीआई, एक आईआईटी-एम और आईआईएम-ए इनक्यूबेटेड एड-टेक प्लेटफॉर्म समर्पण, नवाचार और उत्कृष्टता से प्रेरित होकर 29 जून को अपनी 10वीं वर्षगांठ की घोषणा कर रहा है। प्रमुख एड-टेक फर्म, जो गिनीज वर्ल्ड रिकॉर्ड धारक भी है, पिछले दशक में 18+ भारतीय राज्यों में भाषाई समुदायों की एक विस्तृत श्रृंखला के लिए प्रगतिशील तकनीकी शिक्षा प्रदान करते हुए स्थानीय भाषा-संचालित प्रौद्योगिकी पाठ्यक्रमों को बढ़ावा देने में भारत में अग्रणी उपस्थिति रही है। .

GUVI एक व्यापक स्थानीय भाषा मंच है जो लाइव कक्षाओं और कोडकाटा और वेबकाटा जैसे इंटरैक्टिव टूल के माध्यम से लाखों छात्रों को स्व-चालित पाठ्यक्रम प्रदान करता है। 2014 में फर्म की स्थापना के बाद से, GUVI ने खुद को व्यापक दर्शकों के लिए अत्याधुनिक तकनीकी शिक्षा सुनिश्चित करने के लिए समर्पित कर दिया है, और पिछले दशक में 3 मिलियन से अधिक शिक्षार्थियों को सेवा प्रदान की है। GUVI ने पिछले दशक में भी जबरदस्त वृद्धि दर्ज की है, 2022 में 120 करोड़ रुपये का मूल्यांकन हासिल किया है, जो 59.8 प्रतिशत की सीएजीआर में तब्दील हो गया है।प्रारंभिक वर्षों को देखते हुए, GUVI के संस्थापक और सीईओ अरुण प्रकाश ने यात्रा पर अपने विचार साझा करते हुए कहा, "हमारा उद्देश्य अत्याधुनिक तकनीकी शिक्षा को विविध सामाजिक-आर्थिक समुदायों के लिए सुलभ बनाना था। हमारे स्थानीय-प्रथम दृष्टिकोण का उद्देश्य पुल बनाना है लाखों भारतीय युवाओं के कौशल अंतर को दूर करना और यह सुनिश्चित करना कि वे कार्यबल में शामिल होने में सक्षम हों, इस विचार प्रक्रिया को हमारे आंतरिक रूप से काम करने के तरीके में भी दोहराया गया है, एक पूर्वाग्रह-मुक्त कार्यक्षेत्र सुनिश्चित किया गया है जिसमें नेतृत्व की भूमिकाओं सहित 40 प्रतिशत से अधिक महिलाएं शामिल हैं। हम आने वाले वर्षों में अपने नवाचार को अगले चरण में ले जाना चाहते हैं, और विश्व स्तर पर GUVI के पदचिह्न का विस्तार करना चाहते हैं।"

इसकी आकांक्षाएँ नौकरियों के सृजन में भी परिलक्षित हुई हैं - 2020 में 100 से कम व्यक्तियों को रोजगार देने से लेकर 2024 में 800+ विशेषज्ञों की एक टीम स्थापित करने तक। ये विशेषज्ञ टीयर-2 और टीयर-3 में जीयूवीआई के विकास को रणनीतिक रूप से आगे बढ़ाने में महत्वपूर्ण रहे हैं। भारतीय शहर, और ग्रामीण क्षेत्र। नवाचार और मौलिकता से प्रेरित रणनीतिक विस्तार योजनाएं पहले से ही पाइपलाइन में हैं, क्योंकि GUVI न केवल भारत में बल्कि पूरे महाद्वीपों में अपनी उपस्थिति बढ़ाना चाहता है। इसके विशेषज्ञों द्वारा अफ्रीका, दक्षिण पूर्व एशिया, दक्षिण अमेरिका और यूरोप के प्रमुख बाजारों की पहचान की गई है, और नवीन पाठ्यक्रम मॉड्यूल विकास के चरण में हैं।

आईआईटी-एम और आईआईएम-ए इनक्यूबेटेड एड-टेक प्लेटफॉर्म के रूप में, जीयूवीआई को भारत के प्रमुख शैक्षणिक संस्थानों के साथ अपनी कुशल साझेदारी से बेहद फायदा हुआ है। आईआईटी मद्रास और आईआईएम अहमदाबाद के रणनीतिक इनपुट ने कंपनी को शुरुआती चुनौतियों और फंडिंग दौर से निपटने में मदद की, जिससे अत्याधुनिक पाठ्यक्रम, बुनियादी ढांचे और प्रथाओं की शुरुआत हुई। वर्तमान में, GUVI आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस, मशीन लर्निंग, डेवऑप्स, जावा ऑटोमेशन टेस्टिंग, बिजनेस एनालिटिक्स, मोशन ग्राफिक्स, डेटा साइंस, पायथन, नोड.जेएस और अन्य ट्रेंडिंग कौशल पर विविध पाठ्यक्रम प्रदान करता है। पाठ्यक्रमों की अपनी विविध श्रृंखला के साथ, GUVI के सीईओ, अरुण प्रकाश सोशल मीडिया प्लेटफार्मों पर बुनियादी सिद्धांतों और प्रेरक भाषणों को कोड करने के साथ युवा शिक्षार्थियों की सहायता करना जारी रखते हैं, भारत में प्रौद्योगिकी शिक्षा के प्रवर्तक के रूप में कार्य करते हैं और खुद को GUVI के दीर्घकालिक दृष्टिकोण के साथ जोड़ते हैं।GUVI के बारे में (https://www.guvi.in/):

GUVI अरुण प्रकाश द्वारा स्थापित एक आईआईटी-एम और आईआईएम-ए इनक्यूबेटेड एड-टेक प्लेटफॉर्म है, जो कई स्थानीय भाषाओं में कोडिंग और तकनीकी शिक्षा प्रदान करने के लिए समर्पित है। एक यूट्यूब चैनल से 120 करोड़ रुपये की कंपनी (2022 तक) में अपने परिवर्तन में, फर्म ने उच्च गुणवत्ता वाली तकनीकी शिक्षा को व्यापक दर्शकों के लिए सुलभ बनाने के लिए अपना अटूट समर्थन बरकरार रखा है। भाषाई बाधाओं को दूर करने वाली मूल भाषाओं में तकनीकी पाठ्यक्रमों की पेशकश के अलावा, GUVI उपयोगकर्ताओं को स्व-गति वाले पाठ्यक्रमों, लाइव कक्षाओं और कोडकाटा और वेबकाटा जैसे इंटरैक्टिव टूल के साथ एक व्यापक मंच प्रदान करता है।

कंपनी की उत्कृष्टता की निरंतर खोज को राष्ट्रीय स्तर पर मान्यता मिली है, जीयूवीआई को ZEE डिजिटल द्वारा प्रतिष्ठित 'मोस्ट ट्रस्टेड वर्नाक्युलर एडटेक' अवार्ड और ZEE नेशनल अचीवर्स अवार्ड्स 2022 से सम्मानित किया गया है। आईआईटी और आईआईएम के अलावा, कंपनी अगली पीढ़ी को सशक्त बनाने के लिए 82,000+ छात्रों के साथ हैकथॉन आयोजित करने के लिए तमिलनाडु सरकार के साथ भी सहयोग करती है। यह नान मुधलवन-अन्ना विश्वविद्यालय के सहयोग से तमिलनाडु कोडर्स प्रीमियर लीग जैसे शैक्षणिक संस्थानों के साथ अतिरिक्त पहल भी करता है, जिसका उद्देश्य राज्य के युवाओं को आवश्यक आईटी कौशल के साथ सशक्त बनाना और नवाचार को बढ़ावा देना है। 2021 में फर्म की एआई-फॉर-इंडिया पहल ने 24 घंटे में ऑनलाइन कंप्यूटर प्रोग्रामिंग सबक लेने वाले अधिकांश उपयोगकर्ताओं के लिए गिनीज वर्ल्ड रिकॉर्ड धारक भी बनाया। फर्म ने कॉलेज के छात्रों, नए स्नातक और प्रारंभिक पेशेवरों (भारत के युवाओं के एक भाग के रूप में) पर ध्यान केंद्रित करते हुए एक एआई-फॉर-इंडिया 2.0 पहल भी शुरू की। कार्यक्रम का शुभारंभ भारत के केंद्रीय शिक्षा मंत्री श्री द्वारा किया गया। धर्मेंद्र प्रधान, 15 जुलाई 2023 को विश्व युवा कौशल दिवस।