नई दिल्ली, मेट्रो रेल पेशेवरों के लिए भारत की पहली अत्याधुनिक प्रशिक्षण सुविधा, दिल्ली मेट्रो रेल अकादमी (डीएमआरए) को राष्ट्रीय व्यावसायिक शिक्षा और प्रशिक्षण परिषद (एनसीवीईटी) द्वारा पुरस्कार देने वाली संस्था के रूप में दोहरी मान्यता प्रदान की गई है। और एक मूल्यांकन एजेंसी, अधिकारियों ने रविवार को कहा।

एनसीवीईटी एक नियामक संस्था है जो भारत में व्यावसायिक शिक्षा और प्रशिक्षण के लिए योग्यता और मूल्यांकन प्रक्रियाओं को विनियमित और मानकीकृत करने के लिए जिम्मेदार है। उन्होंने कहा, एनसीवीईटी का लक्ष्य उच्च गुणवत्ता वाली शिक्षा और प्रशिक्षण कार्यक्रम सुनिश्चित करना है जो उद्योग की जरूरतों को पूरा करते हैं और देश की कौशल विकास पहल में योगदान करते हैं।

डीएमआरसी के प्रधान कार्यकारी निदेशक (कॉर्पोरेट संचार) अनुज दयाल ने कहा, एनसीवीईटी मान्यता यह दर्शाती है कि डीएमआरए राष्ट्रीय कौशल योग्यता फ्रेमवर्क (एनएसक्यूएफ) के अनुसार अनुमोदित प्रशिक्षण कार्यक्रम प्रदान करने और राष्ट्रीय क्रेडिट फ्रेमवर्क (एनसीआरएफ) के अनुसार कठोर मूल्यांकन करने के लिए उच्चतम मानकों को पूरा करता है। .

एक पुरस्कार देने वाली संस्था के रूप में, DMRA को अब व्यावसायिक प्रशिक्षण कार्यक्रमों को विकसित करने, वितरित करने और प्रमाणित करने के लिए मान्यता प्राप्त है, जिससे यह सुनिश्चित होता है कि प्रशिक्षुओं को ऐसी योग्यताएँ प्राप्त हों जो पूरे उद्योग में राष्ट्रीय स्तर पर मान्यता प्राप्त और मूल्यवान हों। दयाल ने कहा, इसके अतिरिक्त, एक मूल्यांकन एजेंसी के रूप में, डीएमआरए को पेशेवरों की दक्षताओं का मूल्यांकन और प्रमाणित करने की जिम्मेदारी सौंपी गई है।

डीएमआरए एक प्रमुख प्रशिक्षण संस्थान है जो मेट्रो रेल उद्योग में कुशल पेशेवरों के विकास के लिए समर्पित है। डीएमआरसी द्वारा स्थापित, अकादमी मेट्रो रेल संचालन, रखरखाव और प्रबंधन के विभिन्न पहलुओं को शामिल करते हुए व्यापक प्रशिक्षण कार्यक्रम प्रदान करती है। उन्होंने कहा कि डीएमआरए एक दिन में 900 से अधिक प्रशिक्षुओं को समायोजित कर सकता है और अत्याधुनिक सुविधाओं और अनुभवी संकाय से सुसज्जित है।

दयाल ने कहा कि डीएमआरए कई विशेष कार्यक्रमों के माध्यम से डीएमआरसी के साथ-साथ विदेशों सहित अन्य महानगरों के नए कर्मचारियों और मौजूदा कर्मचारियों को व्यावहारिक प्रशिक्षण और सैद्धांतिक ज्ञान प्रदान करता है।

इन वर्षों में, DMRA ने DMRC के 70,000 से अधिक प्रशिक्षुओं और भारत और विदेशों के अन्य महानगरों के 4,000 से अधिक प्रशिक्षुओं को सफलतापूर्वक प्रशिक्षित किया है। दयाल ने कहा कि भारत में कई अन्य मेट्रो प्रणालियों जैसे मुंबई, बेंगलुरु और बांग्लादेश में ढाका के पेशेवरों ने यहां प्रशिक्षण लिया है।

अकादमी प्रशिक्षण कार्यक्रमों के डिजाइन, विकास और वितरण के लिए आईएसओ 9001:2015 प्रमाणित है। डीएमआरए को प्रतिष्ठित क्षमता निर्माण आयोग (सीबीसी) के राष्ट्रीय मानकों के तहत भी मान्यता दी गई है और ये प्रमाणपत्र और मान्यताएं डीएमआरए की असाधारण प्रशिक्षण पद्धतियों, अत्याधुनिक संसाधनों, विश्व स्तरीय बुनियादी ढांचे और डोमेन विशेषज्ञता के माहौल को बढ़ावा देने के लिए अटूट समर्पण को मान्य करती हैं। जोड़ा गया.