अहमदाबाद, एक अधिकारी ने गुरुवार को कहा कि गुजरात के अहमदाबाद में सरदार वल्लभभाई पटेल अंतर्राष्ट्रीय (एसवीपीआई) हवाई अड्डे को बेहतर ग्राहक अनुभव के लिए एयरपोर्ट्स काउंसिल इंटरनेशनल (एसीआई) द्वारा लेवल -2 से लेवल -3 मान्यता में अपग्रेड किया गया है।

हवाईअड्डा प्रबंधन की एक विज्ञप्ति में कहा गया है कि यह ग्राहक अनुभव प्रबंधन में उत्कृष्टता प्राप्त करने की दिशा में हवाई अड्डों का मार्गदर्शन करने के लिए एसीआई द्वारा विकसित एक बहु-स्तरीय मान्यता कार्यक्रम के हिस्से के रूप में आता है।

"मान्यता हवाई अड्डे के ग्राहक अनुभव के आधार पर प्रदान की गई है, जिसे स्तर 2 से स्तर 3 में अपग्रेड किया गया है। स्तर -3 मान्यता एसवीपीआई हवाई अड्डे को हवाई अड्डे की संस्कृति, शासन, परिचालन सुधार, माप, ग्राहक रणनीति और ग्राहक जैसे मापदंडों पर प्रदान की गई है। समझ," विज्ञप्ति में कहा गया है।

ग्राहक अनुभव को बढ़ाने के लिए हवाईअड्डे प्रबंधन द्वारा किए गए प्रयासों का विवरण देते हुए, विज्ञप्ति में कहा गया है कि खुदरा और खाद्य काउंटरों की संख्या एक वर्ष में दोगुनी से अधिक हो गई है, जिससे यात्रियों को बेहतर मिश्रण और विकल्प मिल रहे हैं, जबकि डिजी यात्रा जैसी तकनीक का समावेश किया गया है। 'मेड इन इंडिया' रोबोट का उपयोग करके स्व-सामान ड्रॉप और स्वचालित सफाई प्रणाली और ई-गेट की शुरूआत से यात्रियों को मदद मिल रही थी।

"शहर की हवाई अड्डे की टीमें यात्रियों को बेहतर सेवा देने के अवसरों की पहचान कर रही हैं। अवलोकन और यात्री आवश्यकताओं के आधार पर, पिछले कुछ वर्षों में कई बदलाव किए गए हैं। फोरकोर्ट में समर्पित मिलन और स्वागत क्षेत्र, बढ़ी हुई पिक अप और ड्रॉप लेन के साथ-साथ सुव्यवस्थित यात्रियों की प्रतिक्रिया के आधार पर परिवहन सेवाएं विकसित की गईं,'' विज्ञप्ति में कहा गया है।