नई दिल्ली [भारत], एएसके प्राइवेट वेल्थ हुरुन इंडिया फ्यूचर यूनिकॉर्न इंडेक्स 2024 में देखा गया कि भारत फिनटेक क्षेत्र में 30 भविष्य के यूनिकॉर्न का घर है, जिसमें उपभोक्ता ऋण प्रमुख उपश्रेणी के रूप में उभर रहा है, जो फिनटेक भविष्य के यूनिकॉर्न के आधे से अधिक का गठन करता है।

भारत के भविष्य के यूनिकॉर्न का कुल मूल्य 58 बिलियन अमेरिकी डॉलर होगा, जो पिछले वर्ष की तुलना में 1.2 प्रतिशत अधिक है। फिनटेक सेक्टर उन कंपनियों में सबसे आगे है जो भविष्य में यूनिकॉर्न बन सकती हैं।

इस साल की रिपोर्ट में शामिल फिनटेक स्टार्ट-अप ने सामूहिक रूप से 5.7 बिलियन अमेरिकी डॉलर का निवेश जुटाया है। फिनटेक एक मजबूत स्थिति रखता है, जो भविष्य के यूनिकॉर्न के कुल मूल्य में पर्याप्त हिस्सेदारी रखता है, जिसकी कुल कीमत 11.4 बिलियन अमेरिकी डॉलर या कुल मूल्य का 20 प्रतिशत है।

मनी व्यू सबसे मूल्यवान फिनटेक गज़ेल के रूप में सामने आया है, जबकि जसपे सबसे मूल्यवान फिनटेक चीता के रूप में अग्रणी है।

रिपोर्ट में यूनिकॉर्न स्टार्टअप को परिभाषित किया गया है जो 2000 के बाद 1 बिलियन अमेरिकी डॉलर के मूल्यांकन के साथ अस्तित्व में है। गज़ेल्स श्रेणी के स्टार्टअप वे हैं जिनके अगले तीन वर्षों में यूनिकॉर्न बनने की संभावना है, जबकि चीता श्रेणी के स्टार्टअप अगले पांच वर्षों में यूनिकॉर्न बन सकते हैं।

SaaS भविष्य के 20 यूनिकॉर्न की संख्या प्रदर्शित करते हुए दूसरे सबसे बड़े क्षेत्र के रूप में खड़ा हुआ। SaaS स्टार्टअप्स ने सामूहिक रूप से 2.1 बिलियन अमेरिकी डॉलर का पर्याप्त निवेश जुटाया, जो इस क्षेत्र की वृद्धि और क्षमता में निवेशकों के विश्वास और समर्थन को दर्शाता है।

रिपोर्ट के अनुसार, MoEngage सबसे मूल्यवान SaaS गज़ेल के रूप में उभरा है, जबकि लेंट्रा सबसे मूल्यवान SaaS चीता के रूप में अग्रणी है।

ई-कॉमर्स क्षेत्र ने 15 भविष्य के यूनिकॉर्न की महत्वपूर्ण संख्या दर्ज की, जिनकी कुल कीमत 6 बिलियन अमेरिकी डॉलर है। ई-कॉमर्स स्टार्टअप ने सामूहिक रूप से 2.4 बिलियन अमेरिकी डॉलर का निवेश जुटाया है।

इंश्योरेंसदेखो और मेडिकाबाजार सबसे मूल्यवान ई-कॉमर्स गज़ेल्स के रूप में उभरे हैं, जबकि जंबोटेल सबसे आगे है

रिपोर्ट के अनुसार, मूल्यवान ई-कॉमर्स चीता।

रिपोर्ट के अनुसार, आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस, सबसे अधिक चर्चा वाला क्षेत्र जिसने स्टार्टअप क्षेत्र में निवेशकों का ध्यान आकर्षित किया है, भविष्य में 11 यूनिकॉर्न का उत्पादन करने की क्षमता रखता है। एआई भविष्य के यूनिकॉर्न का संचयी मूल्य 4.4 बिलियन अमेरिकी डॉलर है, जो भविष्य के सभी यूनिकॉर्न के कुल मूल्य का लगभग 8 प्रतिशत है।

एआई सेक्टर के तहत ऑब्जर्व.एआई सबसे मूल्यवान एआई गज़ेल है, जबकि लोकस सबसे मूल्यवान एआई चीता है।

एडटेक सेक्टर में 11 भविष्य के यूनिकॉर्न होंगे और इसने पारिस्थितिकी तंत्र में पांचवां स्थान हासिल किया है। एडटेक क्षेत्र में लीप स्कॉलर सबसे मूल्यवान एडटेक गज़ेल के रूप में उभरा, जबकि क्यूमैथ ने रिपोर्ट में मूल्यवान एडटेक चीता का दर्जा हासिल किया।