नई दिल्ली [भारत], देश में मजबूत व्यावसायिक गतिविधियों का संकेत देते हुए, वैश्विक वाणिज्यिक रियल एस्टेट सेवा कंपनी कोलियर्स ने कहा कि कार्यालय बाजार ने कैलेंडर वर्ष (CY) 2024 की दूसरी तिमाही (Q2) में 15.8 दर्ज करते हुए अपना मजबूत प्रदर्शन जारी रखा। शीर्ष 6 शहरों में मिलियन वर्ग फुट कार्यालय पट्टे पर।

रिपोर्ट में कहा गया है कि 2024 की दूसरी तिमाही में, शीर्ष 6 शहरों में नए कार्यालय स्थान की मात्रा पिछले वर्ष की समान अवधि की तुलना में 6 प्रतिशत बढ़ गई, जो कुल 13.2 मिलियन वर्ग फुट थी। पिछली तिमाही की तुलना में यह 16 प्रतिशत की उल्लेखनीय वृद्धि थी।

रिपोर्ट में आगे कहा गया है कि 6 में से 4 शहरों में क्रमिक आधार पर दूसरी तिमाही में कार्यालय पट्टे में 20 प्रतिशत से अधिक की वृद्धि देखी गई, जो मजबूत कब्जे वाले आत्मविश्वास और बाजार की भावना का संकेत है।

बेंगलुरु और मुंबई ने अप्रैल और जून 2024 के बीच कार्यालय की मांग का नेतृत्व किया, जो कुल मिलाकर भारत की आधे से अधिक लीजिंग गतिविधि के लिए जिम्मेदार है।

इन दोनों शहरों में कार्यालय की मांग बीएफएसआई, प्रौद्योगिकी और इंजीनियरिंग और विनिर्माण जैसे विभिन्न क्षेत्रों के कब्जेदारों द्वारा संचालित थी।

स्थिर मांग के लंबे दौर के बाद, मुंबई में इस तिमाही के दौरान 3.5 मिलियन वर्ग फुट की महत्वपूर्ण लीजिंग देखी गई है, जो 2023 की दूसरी तिमाही की तुलना में दोगुना है।

मुंबई ने सबसे अधिक नई जगह जोड़ी, जो कुल का 30 प्रतिशत है, उसके बाद 27 प्रतिशत के साथ हैदराबाद का स्थान है। कई प्रमुख परियोजनाओं के पूरा होने के कारण, मुंबई में नए कार्यालय स्थान में एक बड़ा उछाल देखा गया, जो 4.0 मिलियन वर्ग फुट तक पहुंच गया। यह पिछले 3-4 वर्षों में सबसे बड़ी तिमाही वृद्धि है।

रिपोर्ट के अनुसार, मुंबई में कार्यालय बाजार मजबूत था क्योंकि शहर में चालू वर्ष की पहली छमाही में कई परियोजनाएं पूरी हो गईं और सौदे पूरे हो गए।

2024 की दूसरी तिमाही के दौरान प्रौद्योगिकी इंजीनियरिंग और विनिर्माण अग्रणी रहे, जो तिमाही के दौरान कुल मांग का लगभग आधा हिस्सा था।

शीर्ष 6 शहरों में फ्लेक्स स्पेस में 2.6 मिलियन वर्ग फुट की स्वस्थ लीजिंग देखी गई, जो किसी भी तिमाही में सबसे अधिक है। फ्लेक्स स्पेस लीजिंग गतिविधि में बेंगलुरु और दिल्ली-एनसीआर का योगदान 65 प्रतिशत है, जो इन बाजारों में ऐसे स्थानों की बढ़ती मांग का संकेत देता है।