नई दिल्ली, राष्ट्रीय जांच एजेंसी पिछले साल जम्मू-कश्मीर के पुंछ में सेना के काफिले पर हुए आतंकवादी हमले की जांच करेगी, जिसमें पांच जवान मारे गए थे, अधिकारियों ने मंगलवार को कहा।

उन्होंने कहा कि मामले की जांच अपने हाथ में लेने की प्रक्रिया शुरू हो गई है और जल्द ही मामला दर्ज किया जाएगा।

अधिकारियों ने कहा कि जांच में जम्मू-कश्मीर में हाल के आतंकवादी हमलों के साथ पिछले साल के हमले में किसी भी "सामान्य कोण" का पता लगाया जाएगा, साथ ही मामले में पाकिस्तान स्थित आकाओं की संलिप्तता से इनकार नहीं किया जा सकता है।

20 अप्रैल, 2023 को पुंछ जिले के भाटा धुरियन इलाके में एक आतंकवादी हमले के बाद उनके वाहन में आग लगने से पांच सैन्यकर्मियों की जान चली गई और एक अन्य गंभीर रूप से घायल हो गया।

सेना ने कहा था कि सैनिकों को ले जा रहे वाहन पर अज्ञात आतंकवादियों ने गोलीबारी की और हथगोले के संभावित इस्तेमाल के कारण उसमें आग लग गई। हमले के पीड़ित आतंकवाद विरोधी अभियानों के लिए तैनात राष्ट्रीय राइफल्स इकाई से थे।

कठुआ में सेना के काफिले पर सोमवार को हुए आतंकवादी हमले की जांच में जम्मू-कश्मीर पुलिस की सहायता के लिए एनआईए ने मंगलवार को अपने अधिकारियों की एक टीम भेजी।

लगभग 150 किलोमीटर दूर लोहाई मल्हार के बदनोटा गांव के पास उबड़-खाबड़ माचेडी-किंडली-मल्हार पहाड़ी मार्ग पर भारी हथियारों से लैस आतंकवादियों के एक समूह ने एक गश्ती दल पर घात लगाकर हमला किया, जिसमें एक जूनियर कमीशंड अधिकारी सहित पांच सैन्यकर्मी मारे गए और कई घायल हो गए। कठुआ जिले के मुख्यालय से.

एक महीने के भीतर जम्मू क्षेत्र में यह पांचवां आतंकी हमला था।