वाशिंगटन, भारतीय अमेरिकी रिपब्लिकन नेता निक्की हेली ने मंगलवार को उन कई दर्जन प्रतिनिधियों को रिहा कर दिया, जिन्हें उन्होंने इस साल की शुरुआत में पार्टी के राष्ट्रपति पद के प्राइमरी चुनाव में संभावित उम्मीदवार डोनाल्ड ट्रंप के लिए जीता था।

हेली का यह कदम विस्कॉन्सिन के मिल्वौकी में रिपब्लिकन नेशनल कन्वेंशन (आरएनसी) से पहले आया है, जिसमें ट्रम्प को औपचारिक रूप से 5 नवंबर के आम चुनाव के लिए पार्टी के राष्ट्रपति पद के उम्मीदवार के रूप में नामित किया जाएगा।

"नामांकन सम्मेलन रिपब्लिकन एकता का समय है। जो बिडेन दूसरे कार्यकाल के लिए सक्षम नहीं हैं और कमला हैरिस अमेरिका के लिए एक आपदा होंगी। हमें एक ऐसे राष्ट्रपति की ज़रूरत है जो हमारे दुश्मनों को जवाबदेह ठहराएगा, हमारी सीमा को सुरक्षित करेगा, हमारे कर्ज में कटौती करेगा।" हेली ने एक बयान में कहा, "मैं अपने प्रतिनिधियों को अगले सप्ताह मिल्वौकी में डोनाल्ड ट्रंप का समर्थन करने के लिए प्रोत्साहित करती हूं।"

हेली ने बिडेन के 2,265 के मुकाबले 97 डेलीगेट जीते थे। जीओपी का राष्ट्रपति पद का नामांकन जीतने के लिए एक उम्मीदवार को 1,215 प्रतिनिधियों की आवश्यकता होती है। उन्होंने मार्च में अपना अभियान स्थगित कर दिया था.

संयुक्त राष्ट्र में पूर्व अमेरिकी राजदूत और दक्षिण कैरोलिना के गवर्नर आरएनसी में भाग नहीं ले रहे हैं।

हेली के प्रवक्ता चेनी डेंटन ने कहा, "उन्हें आमंत्रित नहीं किया गया था और उन्हें इस बात से कोई आपत्ति नहीं है। ट्रंप उस सम्मेलन के हकदार हैं जो वह चाहते हैं। उन्होंने स्पष्ट कर दिया है कि वह उनके लिए मतदान कर रही हैं और उन्हें शुभकामनाएं देती हैं।"