सोस्ट [पीओजीबी], पाकिस्तान के कब्जे वाले गिलगित बाल्टिस्तान (पीओजीबी) के हुंजा जिले में सोस्ट ड्राई पोर्ट, एक प्रमुख सीमा शुल्क कार्यालय और चीनी पर्यटकों और पर्यटन से संबंधित आय के लिए एक प्रमुख प्रवेश बिंदु, आने वाले पर्यटकों के लिए महत्वपूर्ण बुनियादी सुविधाओं का अभाव है, पामीर टाइम्स ने खबर दी.

पाकिस्तान के कब्जे वाले गिलगित बाल्टिस्तान के हुंजा जिले के गोजल (ऊपरी हुंजा) में सोस्ट एक खूबसूरत गांव होने के साथ-साथ एक आकर्षक पर्यटन स्थल भी है। यह मुख्य गिलगित शहर से 184 किमी की दूरी पर काराकोरम राजमार्ग पर चीन सीमा से पहले खुंजेरब दर्रे (दुनिया की सबसे ऊंची सीमा पार) पर स्थित है।

पामीर टाइम्स की रिपोर्ट के अनुसार, यह स्थान सरकार द्वारा संचालित एक प्रमुख सीमा शुल्क कार्यालय और पीओजीबी के लिए पर्यटन से संबंधित आय का एक प्रमुख स्रोत होने के बावजूद, बुनियादी सुविधाओं का अभाव है जो आने वाले पर्यटकों के लिए महत्वपूर्ण हैं।

विशेष रूप से, हुंजा में यह शुष्क बंदरगाह सामान वाहक और पर्यटकों के लिए पहला चेकपॉइंट है, लेकिन हुंजा शुष्क बंदरगाह के परिसर में बुनियादी ढांचे और सुविधाओं की कमी देश में आने वाले पर्यटकों के लिए असुविधा का एक प्रमुख मुद्दा रही है और रही है। PoGB के एक स्थानीय समाचार आउटलेट पामीर टाइम्स ने दावा किया कि यह अब वर्षों से जारी है।

स्थानीय लोगों में से एक, जो अपनी दैनिक मजदूरी के लिए इन आने वाले पर्यटकों पर निर्भर हैं, ने कहा, "इस कार्यालय की स्थिति भयानक है, और जब तक मुझे याद है तब से यही स्थिति है। कई यात्री जो चीन से पीओजीबी तक बस से आते हैं , जब तक उनकी प्रारंभिक सीमा शुल्क जांच पूरी नहीं हो जाती, तब तक यहां एक टेबल से दूसरी टेबल तक संघर्ष करना पड़ता है, यहां तक ​​कि जिस जमीन पर यह परिसर बना है, वह भी सीमेंटेड नहीं है, जिससे इनमें से कई पर्यटकों के लिए समस्याएं पैदा हो रही हैं।''

पामीर टाइम्स की रिपोर्ट में एक अन्य स्थानीय व्यापारी ने कहा, "इन परिसरों में बुनियादी सुविधाएं भी नहीं हैं; यहां कोई वॉशरूम या पीने के पानी की सुविधा नहीं है और यहां के अधिकारियों का रवैया सबसे खराब है। हमने कई शिकायतें दर्ज की हैं और कोई कार्रवाई नहीं हुई है।" हमने जिला कलेक्टर से हमारी शिकायतों को सुनने का आग्रह किया था। हम अभी भी डीसी से हमें मुआवजा देने और हमारे लिए आश्रय बनाने की मांग कर रहे हैं ताकि हमारे व्यापारी और यात्री छाया में बैठ सकें। पर्यटकों ने शिकायत की कि उनके साथ बहुत अच्छा व्यवहार किया गया बुरी तरह।"

ड्राई पोर्ट पर 35 वर्षों से अधिक समय तक काम करने वाले एक व्यापारी ने कहा, "हम उन लोगों के सामने शर्मनाक महसूस करते हैं जो पर्यटक के रूप में हमारे देश में आते हैं। सोस्ट ड्राई पोर्ट का कार्यालय पीओजीबी का चेहरा है, जो अब संकट का सामना कर रहा है।" चूंकि कई स्थानीय लोग और पर्यटक इस परिसर पर निर्भर हैं। उसी व्यापारी ने उल्लेख किया कि पीओजीबी कलेक्टोरेट कस्टम्स ने पिछले साल सोस्ट से पीकेआर 5.525 बिलियन का रिकॉर्ड राजस्व एकत्र किया था, लेकिन अधिकारी हम व्यापारियों और अन्य यात्रियों के लिए बुनियादी सुविधाएं प्रदान करने में विफल रहे हैं। सीमा शुल्क और आव्रजन परिसर में देश।