शिमला: चुनाव आयोग के अनुसार, कांग्रेस ने मंगलवार को हिमाचल प्रदेश में तीन विधानसभा सीटों पर हुए उपचुनाव में जीत हासिल की और एक पर आगे चल रही है, जबकि भाजपा ने दो सीटों पर जीत हासिल की है।

बड़सर विधानसभा सीट से भाजपा प्रत्याशी इंद्र दत्त लखनपाल ने कांग्रेस के सुभाष चंद को 2125 वोटों से हराया।

भाजपा के सुधीर शर्मा ने धर्मशाला से विधानसभा उपचुनाव जीता, उन्होंने अपने निकटतम प्रतिद्वंद्वी और कांग्रेस उम्मीदवार देविंदर सिंह जग्गी को 5,526 मतों के अंतर से हराया।

कांग्रेस के उम्मीदवारों ने लाहौल और स्पीति, सुजानपुर और गगरेट सीटों पर भी उपचुनाव जीता है, जबकि कुटलेहड़ में उसके उम्मीदवार आगे चल रहे हैं।

लाहौल और स्पीति उपचुनाव में त्रिकोणीय मुकाबले में कांग्रेस उम्मीदवार अनुराधा राणा ने अपने निकटतम प्रतिद्वंद्वी और स्वतंत्र उम्मीदवार राम लाल मारकंडा को 1,960 वोटों के अंतर से हरा दिया। अनुराधा राणा 52 साल में लाहौल और स्पीति से चुनाव लड़ने वाली पहली महिला बनीं। विधानसभा क्षेत्र से जीतने वाली दूसरी महिला।

उन्हें मारकंडा के 7,454 वोटों के मुकाबले 9,414 वोट मिले, जबकि भाजपा उम्मीदवार रवि ठाकुर 3,049 वोटों के साथ तीसरे स्थान पर रहे।

सुजानपुर में कांग्रेस के बागी और अब भाजपा उम्मीदवार राजिंदर राणा रणजीत सिंह से 2,440 वोटों के अंतर से हार गए।

2017 के विधानसभा चुनाव में पूर्व मुख्यमंत्री प्रेम कुमार धूमल को हराने वाले राजिंदर राणा को 27,089 वोट मिले, जबकि सिंह को 29,529 वोट मिले। चुनाव आयोग ने आधिकारिक तौर पर परिणाम घोषित कर दिया है। गगरेट से भाजपा उम्मीदवार चैतन्य शर्मा अपने कांग्रेस प्रतिद्वंद्वी और भाजपा नेता राकेश कालिया से 8,487 मतों से हार गए।

बीजेपी द्वारा चैतन्य को उम्मीदवार बनाए जाने के बाद कालिया ने कांग्रेस उम्मीदवार के तौर पर चुनाव लड़ा था.

उपचुनाव एक जून को चार लोकसभा सीटों के चुनाव के साथ हुए थे।

जिन विधानसभा क्षेत्रों में उपचुनाव हुए वे हैं सुजानपुर, धर्मशाला, लाहौल और स्पीति, बड़सर, गगरेट और कुटलेहड़।

बजट के दौरान कांग्रेस शासित राज्य सरकार के पक्ष में मतदान करने के लिए व्हिप का उल्लंघन करने पर कांग्रेस के बागियों को अयोग्य घोषित किए जाने के बाद छह विधानसभा सीटें खाली हो गईं। छह बागी विधायकों ने बाद में 29 फरवरी को राज्यसभा चुनाव में भाजपा के लिए मतदान किया था। भाजपा में शामिल हो गए और पार्टी ने उन्हें उनके संबंधित विधानसभा क्षेत्रों से मैदान में उतारा।