शिमला, स्थानीय मौसम कार्यालय ने शनिवार को कहा कि पूरे हिमाचल प्रदेश में न्यूनतम तापमान में कोई महत्वपूर्ण बदलाव नहीं हुआ और ऊना 40.2 डिग्री सेल्सियस के साथ सबसे गर्म स्थान दर्ज किया गया।

यहां मौसम विज्ञान केंद्र ने रविवार को मध्य और ऊंची पहाड़ियों में अलग-अलग इलाकों में बारिश और सोमवार से बुधवार तक निचली पहाड़ियों में लू चलने की भी भविष्यवाणी की है।

केंद्र ने बारिश की भविष्यवाणी की है और रविवार को चंबा, मंडी, कुल्लू, शिमला और कांगड़ा, किन्नौर और लाहौल और स्पीति जिलों में अलग-अलग स्थानों पर बिजली गिरने और 30-40 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से तेज हवाओं के साथ आंधी की पीली चेतावनी जारी की है।

इसने सोमवार से बुधवार तक सोलन, सिरमौर, मंडी, ऊना, बिलासपुर और हमीरपुर की निचली पहाड़ियों में हीटवेव की चेतावनी भी जारी की।

स्थानीय मौसम कार्यालय के अनुसार, आदिवासी लाहौल और स्पीति जिले का केलोंग रात में सबसे ठंडा रहा, जहां न्यूनतम तापमान 5.7 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया।

मौसम कार्यालय ने कहा कि चालू गर्मी के मौसम में 1 से 8 जून तक बारिश की कमी अब तक चार प्रतिशत थी, क्योंकि राज्य में 15.9 मिमी की औसत बारिश के मुकाबले 15.3 मिमी बारिश हुई थी।