शिमला, हिमाचल प्रदेश ने इस क्षेत्र में विभिन्न कार्यक्रमों के माध्यम से उत्कृष्ट कार्य के लिए "खाद्य प्रसंस्करण में सर्वश्रेष्ठ राज्य पुरस्कार -2024" जीता है, राज्य के उद्योग मंत्री हर्षवर्धन चौहान ने गुरुवार को कहा।

यहां जारी एक बयान में उन्होंने कहा कि इन पहलों ने राज्य के लाखों किसानों और ग्रामीण आबादी के जीवन पर महत्वपूर्ण प्रभाव डाला है।

उन्होंने कहा कि यह पुरस्कार बुधवार को नई दिल्ली में "एग्रीकल्चर टुडे ग्रुप" द्वारा आयोजित "एग्रीकल्चर लीडरशिप कॉन्क्लेव" में केंद्रीय सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्री नितिन गडकरी द्वारा प्रदान किया गया।

दिल्ली में हिमाचल प्रदेश रेजिडेंट कमिश्नर मीरा मोहंती ने उद्योग विभाग की ओर से पुरस्कार प्राप्त किया।

चौहान ने कहा कि खाद्य प्रसंस्करण उद्योग विभाग के लिए एक प्राथमिकता वाला क्षेत्र है क्योंकि यह मूल्यवर्धन प्रदान करता है और ग्रामीण अर्थव्यवस्था पर सकारात्मक प्रभाव डालता है। यह मान्यता खाद्य प्रसंस्करण में नवाचार और उत्कृष्टता को बढ़ावा देने के लिए राज्य की प्रतिबद्धता को रेखांकित करती है।

उन्होंने कहा कि राज्य सरकार ने हिमाचल प्रदेश में खाद्य प्रसंस्करण बुनियादी ढांचे में उल्लेखनीय वृद्धि की है। राज्य में 23 नामित फूड पार्क, एक मेगा फूड पार्क और दो कृषि प्रसंस्करण क्लस्टर हैं।

उन्होंने कहा कि इसके अतिरिक्त, राज्य खाद्य प्रसंस्करण मिशन योजना और प्रधानमंत्री किसान संपदा योजना के तहत 18 कोल्ड चेन परियोजनाएं और कई खाद्य प्रसंस्करण इकाइयां स्थापित की गई हैं।

मंत्री ने कहा कि पिछले साल, विश्व खाद्य भारत कार्यक्रम में राज्य को प्रधान मंत्री सूक्ष्म खाद्य प्रसंस्करण उद्यम औपचारिकीकरण (पीएमएफएमई) योजना के तहत 'उत्कृष्ट प्रदर्शन करने वाले राज्य' के रूप में मान्यता दी गई थी।

उन्होंने कहा कि इस योजना के तहत, 1,320 सूक्ष्म खाद्य प्रसंस्करण उद्यमों को मंजूरी दी गई है और स्वयं सहायता समूहों (एसएचजी) और सदस्यों को महत्वपूर्ण क्रेडिट-लिंक्ड सब्सिडी और प्रारंभिक पूंजी वितरित की गई है।