शिमला, चुनाव आयोग के आंकड़ों के मुताबिक हिमाचल प्रदेश की सभी चार लोकसभा सीटों पर भाजपा कांग्रेस से आगे है।

मंडी से भाजपा उम्मीदवार कंगना रनौत अपने कांग्रेस प्रतिद्वंद्वी विक्रमादित्य सिंह से 74,925 वोटों से आगे चल रही हैं। चुनाव आयोग के आंकड़ों के अनुसार, हमीरपुर सीट से पांचवीं बार चुनाव लड़ रहे केंद्रीय मंत्री अनुराग ठाकुर कांग्रेस के सतपाल रायजादा से 1,62,916 वोटों के अंतर से आगे हैं।

पूर्व राज्य भाजपा अध्यक्ष और शिमला से मौजूदा पार्टी सांसद सुरेश कश्यप 88,295 वोटों से और भाजपा कांगड़ा के उम्मीदवार राजीव भारद्वाज 2,43,173 वोटों से आगे चल रहे हैं।

भारद्वाज के कांग्रेस प्रतिद्वंद्वी आनंद शर्मा ने हार मान ली है।

पूर्व केंद्रीय मंत्री शर्मा ने कहा, "कांगड़ा से चुनाव लड़ना एक शानदार अनुभव था और मैं विनम्रतापूर्वक अपनी हार स्वीकार करता हूं और राजीव भारद्वाज को उनकी सफलता के लिए बधाई देता हूं।"

उन्होंने कहा, ''मैं कांग्रेस पार्टी नेतृत्व और सहकर्मियों का आभारी हूं जिन्होंने मुझ पर भरोसा किया और यह जानते हुए कि कांगड़ा भाजपा का गढ़ है, मैंने पार्टी के फैसले को स्वीकार किया।''

उन्होंने कहा, "मैं कांगड़ा और चंबा के लोगों के प्यार और स्नेह के लिए उनका आभारी हूं।"

कश्यप ने बताया कि नतीजे एग्जिट पोल की तर्ज पर लग रहे हैं और लोगों ने नरेंद्र मोदी को तीसरी बार प्रधानमंत्री बनाने का मन बना लिया है.

राज्य भाजपा प्रमुख राजीव बिंदल ने कहा कि लोगों ने एक बार फिर पार्टी को जनादेश दिया है।

बिंदल ने यहां जारी एक वीडियो संदेश में कहा कि इस तथ्य के बावजूद कि कांग्रेस सरकार ने अपनी शक्ति का दुरुपयोग किया, हिमाचल प्रदेश की सभी चार लोकसभा सीटों पर भाजपा आगे चल रही है।

उन्होंने कहा कि यह मुख्यमंत्री सुखविंदर सिंह सुक्खू की "बड़ी हार" है जो अपनी सरकार के अब तक के 18 महीने के कार्यकाल में "काम करने में विफल" रहे हैं।

इससे पहले दिन में, कंगना रनौत और उनके प्रतिद्वंद्वी विक्रमादित्य सिंह ने उनकी जीत के लिए प्रार्थना की। जहां रनौत के प्रार्थना करने के वीडियो सोशल मीडिया पर प्रसारित हो रहे थे, वहीं सिंह ने अपने परिवार के सदस्यों के साथ जाखू मंदिर का दौरा किया।

लोकसभा सीटों और छह विधानसभा क्षेत्रों, जहां एक जून को एक साथ उपचुनाव हुए थे, के लिए राज्य भर के 80 मतगणना केंद्रों पर वोटों की गिनती सुबह 8 बजे शुरू हुई।

जिन विधानसभा क्षेत्रों में उपचुनाव हुए वे हैं सुजानपुर, धर्मशाला, लाहौल और स्पीति, बड़सर, गगरेट और कुटलेहड़।