हाथरस (उत्तर प्रदेश) [भारत], हाथरस भगदड़ में अपनी पत्नी, मां और 16 वर्षीय बेटी को खोने वाले विनोद ने इस घटना पर दुख व्यक्त करते हुए कहा कि उन्होंने सब कुछ खो दिया है।

एएनआई से बात करते हुए विनोद ने कहा, ''मुझे पता ही नहीं चला कि वे तीनों सत्संग में गए थे क्योंकि वह कहीं बाहर गए थे. किसी ने उन्हें बताया कि सत्संग में भगदड़ मच गई है जिसके बाद मैं मौके पर पहुंचा और पता चला कि मेरी 16 साल की बेटी, मां और पत्नी की मौत हो गई, मुझे अपनी मां का शव भी नहीं मिला.'

विनोद ने कहा, "मेरे पास कुछ नहीं बचा... सब कुछ चला गया।"

हाथरस कांड की एक और 16 वर्षीय पीड़िता की मां कमला ने अपनी बेटी रोशनी की मौत पर दुख व्यक्त किया। उन्होंने कहा, ''मैं 20 साल से बाबा के सत्संग में आ रही हूं. आज मैं अपनी 16 साल की बेटी के साथ सत्संग में गई थी और दोपहर करीब 2 बजे भगदड़ मच गई. मैं और मेरी बेटी मामूली रूप से घायल हो गईं.'' ठीक थी लेकिन अस्पताल पहुंचते ही वह बेहोश हो गई, बाद में डॉक्टरों ने उसे मृत घोषित कर दिया।'

मृतक साढ़े तीन साल के बच्चे के चाचा कुंवर पाल ने कहा, "बच्चा अपनी मां के साथ यहां आया था...उसकी मां अभी भी लापता है...हम अलीगढ़ के रहने वाले हैं..."

इस बीच, मृतक गुड़िया देवी के पति महताब ने कहा, "मैंने उसे कई बार बाबा के सत्संग में जाने से रोका लेकिन वह नहीं मानी। वह हमारी बेटी और दो पड़ोसी महिलाओं के साथ सत्संग के लिए आई थी। दोनों पड़ोसी महिलाएं और मेरी पत्नी की इस घटना में मृत्यु हो गई...मेरी बेटी सुरक्षित है..."

एक पीड़ित के परिवार के सदस्य, अलीगढ़ के हीरा लाल ने कहा, "मेरा पूरा परिवार सत्संग में भाग लेने के लिए बस में गया था। भगदड़ में घायल हुई उसकी भाभी को छोड़कर उसके परिवार के सभी सदस्य ठीक हैं।"

अधिकारियों ने बताया कि मंगलवार को हाथरस में एक धार्मिक कार्यक्रम में भगदड़ मच गई, जिसमें 116 लोगों की मौत हो गई और 18 लोग घायल हो गए।

इससे पहले, पुलिस ने 'भोले बाबा' की तलाश में मैनपुरी जिले के राम कुटीर चैरिटेबल ट्रस्ट में तलाशी अभियान चलाया था, जिन्होंने हाथरस में सत्संग आयोजित किया था, जहां मंगलवार को भगदड़ मच गई थी।

डिप्टी एसपी सुनील कुमार ने कहा, "हमें परिसर के अंदर बाबा जी नहीं मिले...वह यहां नहीं हैं..."

उत्तर प्रदेश सरकार ने घटना में मरने वालों के परिजनों को 2 लाख रुपये मुआवजे का ऐलान किया है.

उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने भी घटना की गहन जांच के आदेश दिए हैं।

इससे पहले, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने हाथरस में भगदड़ में हुई जानमाल की हानि पर संवेदना व्यक्त की और घायलों के शीघ्र स्वस्थ होने की कामना की। दुखद घटना के बाद पीएम मोदी ने उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ से भी बात की।

पीएम मोदी ने एक्स पर एक पोस्ट में कहा, "उत्तर प्रदेश सरकार पीड़ितों को हर संभव सहायता प्रदान करने में लगी हुई है। जिन लोगों ने अपने प्रियजनों को खोया है, उनके प्रति मेरी संवेदनाएं। मैं घायलों के शीघ्र स्वस्थ होने की कामना करता हूं।"