कॉजवे बे [हांगकांग], हांगकांग के एक लोकतंत्र समर्थक सामाजिक संगठन, द कमेटी फॉर फ्रीडम इन हांगकांग फाउंडेशन (सीएफएचकेएफ) ने 1989 के तियानमेन स्क्वायर त्रासदी के पीड़ितों के लिए एकजुटता व्यक्त की, सीएफएचकेएफ के एक बयान में कहा गया है।

बयान के मुताबिक, 4 जून 1989 को चीनी कम्युनिस्ट पार्टी (सीसीपी) ने देश में राजनीतिक और आर्थिक सुधारों की मांग करने वाले छात्रों के नेतृत्व वाले प्रदर्शन पर बेरहमी से हमला किया।

तब से, चीन ने इस नरसंहार को इतिहास से मिटाने की पूरी कोशिश की। जबकि सीसीपी ने सार्वजनिक रिकॉर्ड से नरसंहार के किसी भी उल्लेख को सफलतापूर्वक हटा दिया है। हालाँकि, यह लोगों की यादों, और मारे गए लोगों की यादों और उस दिन तियानमेन चौक से की गई रिपोर्टिंग को नष्ट नहीं कर सका।

हाल तक, हांगकांग अपेक्षाकृत स्वतंत्रता का स्थान था जहां सार्वजनिक स्मारक आयोजित किए जा सकते थे।

2019 में, हांगकांग के विक्टोरिया पार्क में तियानमेन स्क्वायर चौकसी में सैकड़ों हजारों लोगों ने भाग लिया। रिपोर्ट में दावा किया गया है कि तब से, हांगकांग सरकार ने 4 जून को मनाए जाने वाले कार्यक्रमों पर प्रतिबंध लगा दिया है और इसमें भाग लेने का प्रयास करने के लिए ब्रिटिश नागरिक जिमी लाई सहित कई लोगों को जेल की सजा सुनाई है।

हांगकांग पर सीसीपी की कार्रवाई जारी है और 1,800 से अधिक राजनीतिक कैदी जेल में हैं।

इससे पहले, हांगकांग की एक अदालत ने शहर के सबसे बड़े राष्ट्रीय सुरक्षा मुकदमे में 14 लोकतंत्र समर्थक कार्यकर्ताओं को दोषी ठहराया था।

इसके अतिरिक्त, सीएफएचकेएफ के बयान में उल्लेख किया गया है कि प्राथमिक चुनावों में भाग लेने के लिए फरवरी 2021 में 47 लोकतंत्र समर्थक लोगों को गिरफ्तार किया गया है।