वाशिंगटन डीसी [यूएस], भारतीय-अमेरिकी अंतरिक्ष यात्री सुनीता 'सुनी' विलियम्स-नासा के साथी अंतरिक्ष यात्री बैरी 'बुच' विलियम्स को ले जाने वाला पायलट अंतरिक्ष यान बुधवार को फ्लोरिडा के केप कैनावेरल स्पेस स्टेशन से एक परीक्षण में अंतर्राष्ट्रीय अंतरिक्ष स्टेशन (आईएसएस) की ओर लॉन्च किया गया था। वह उड़ान जो कई देरी से प्रभावित हुई।

"चलो चलें, कैलीप्सो," यह संदेश सुनीता ने उड़ान भरने से कुछ मिनट पहले मिशन नियंत्रण को रेडियो पर दिया था, जिसमें स्टारलाइनर कैप्सूल के नाम का जिक्र था। "हमें अंतरिक्ष में ले चलो और वापस आओ।"

स्टारलाइनर आज भारतीय मानक समय के अनुसार रात लगभग 9.45 बजे (लगभग 12:15 बजे ईटी) आईएसएस पहुंचने वाला है।सुनीता की मां, बोनी पंड्या ने लिफ्टऑफ़ से कुछ घंटे पहले एनबीसी न्यूज़ को बताया कि उनकी बेटी अच्छी आत्माओं में थी और "जाकर बहुत खुश थी।"

नासा ने गुरुवार सुबह एक अपडेट में कहा कि सुनीता और बुच विल्मोर दोनों कक्षा में स्टारलाइनर अंतरिक्ष यान पर प्रारंभिक परीक्षण करने में कड़ी मेहनत कर रहे हैं।

अंतरिक्ष यान का मैन्युअल नियंत्रण लेने वाले बुच ने ह्यूस्टन में नासा के केंद्र में मिशन केंद्र को बताया, "पहले छह घंटे बिल्कुल आकर्षक रहे हैं।"नासा ने कहा कि सुबह 10:52 बजे ईटी, बोइंग के स्टारलाइनर ने पहली बार यूएलए लॉन्च एटलस वी रॉकेट पर उड़ान भरी और क्रू फ्लाइट टेस्ट नामक मिशन का उद्देश्य अंतरराष्ट्रीय अंतरिक्ष स्टेशन से नियमित अंतरिक्ष यात्रा के लिए अंतरिक्ष यान को प्रमाणित करना है। .

58 वर्षीय सुनीता विलियम्स ने चालक दल वाले अंतरिक्ष यान की पहली उड़ान भरने वाली पहली महिला अंतरिक्ष यात्री बनकर इतिहास रच दिया है। यह उड़ान अंतरिक्ष में सुनीता की तीसरी यात्रा का भी प्रतीक है।

स्टारलाइनर की सफलता यह निर्धारित करेगी कि क्या अंतरिक्ष यान को नासा के लिए आईएसएस से छह महीने के अंतरिक्ष यात्री मिशन के लिए उड़ान भरने के लिए प्रमाणित किया जाएगा, जो कि एलोन मस्क का स्पेसएक्स पहले से ही करता है।अंतरिक्ष स्टेशन पर सुरक्षित आगमन के बाद, विल्मोर और विलियम्स नासा के अंतरिक्ष यात्री माइकल बैरेट, मैट डोमिनिक, ट्रेसी सी. डायसन, और जीनत एप्स, और रोस्कोस्मोस अंतरिक्ष यात्री निकोलाई चूब, अलेक्जेंडर ग्रीबेनकिन और ओलेग कोनोनेंको के अभियान 71 दल में शामिल होंगे।

स्टारलाइनर लॉन्च के बाद नासा के प्रशासक बिल नेल्सन ने कहा, "नासा के दो साहसी अंतरिक्ष यात्री बिल्कुल नए अंतरिक्ष यान की इस ऐतिहासिक पहली परीक्षण उड़ान पर अपने रास्ते पर हैं।"

इस बीच, स्पेसएक्स के संस्थापक और सीईओ एलन मस्क ने बोइंग को उसके स्टारलाइनर यान के अंतरिक्ष में सफल प्रक्षेपण पर बधाई दी।"सफल लॉन्च पर बधाई!" स्पेसएक्स के संस्थापक और सीईओ एलोन मस्क ने आज एक्स के माध्यम से कहा। उन्होंने अमेरिकी अंतरिक्ष एजेंसी के ट्वीट को भी रीट्वीट किया जिसमें लिखा था, "स्टारलाइनर टू द स्टार्स!"

2013 में नई दिल्ली में राष्ट्रीय विज्ञान केंद्र में एक प्रेस कॉन्फ्रेंस के दौरान, सुनीता ने संवाददाताओं से कहा कि अपने अंतरिक्ष मिशन के दौरान वह अपने साथ भगवद गीता और समोसे ले जाती हैं।

सुनी और बुच दोनों आईएसएस से निकलकर पृथ्वी के वायुमंडल में फिर से प्रवेश करने से पहले लगभग एक सप्ताह तक आईएसएस में रहेंगे। नासा ने कहा कि यह 10 जून को दक्षिण-पश्चिमी संयुक्त राज्य अमेरिका में पैराशूट और एयरबैग की सहायता से लैंडिंग करेगा।बुधवार रात को सफल प्रक्षेपण के बाद नासा प्रमुख बिल नेल्सन ने लॉन्च के बाद प्रेस कॉन्फ्रेंस में इसे "विशेष क्षण" बताया। उन्होंने कहा, "यह इतिहास के उन महान मार्करों में से एक है।"

"आज का प्रक्षेपण अंतरिक्ष उड़ान के भविष्य के लिए एक मील का पत्थर उपलब्धि है," नेल्सन ने एक्स पर पोस्ट करते हुए लिखा, "बुच और सुनी--सितारों के माध्यम से सुरक्षित यात्रा। घर वापस मिलते हैं।"

अमेरिकी अंतरिक्ष एजेंसी द्वारा 2011 में अपने स्पेस शटल प्रोग्राम को बंद करने के बाद बोइंग और स्पेसएक्स दोनों को अंतरिक्ष यात्रियों को आईएसएस तक ले जाने के लिए 2014 में नासा के वाणिज्यिक क्रू कार्यक्रम से धन प्राप्त हुआ।स्टारलाइनर को विकसित करने के लिए बोइंग को अमेरिकी संघीय निधि से 4 बिलियन अमेरिकी डॉलर से अधिक प्राप्त हुए, जबकि स्पेसएक्स को लगभग 2.6 बिलियन अमेरिकी डॉलर प्राप्त हुए।

स्पेसएक्स कंपनी के क्रू ड्रैगन ने 30 मई, 2020 को अपने पहले लॉन्च के बाद से आईएसएस पर 12 क्रू मिशन किए हैं।

बुधवार के लॉन्च से पहले बोइंग के स्टारलाइनर अंतरिक्ष यान को लॉन्च करने का आखिरी प्रयास शनिवार को कैनेडी स्पेस सेंटर से ब्लास्टऑफ से चार मिनट से भी कम समय पहले किया गया था, क्योंकि ग्राउंड सिस्टम कंप्यूटर ने एक स्वचालित निरस्त कमांड को ट्रिगर किया था जिसने लॉन्च अनुक्रम को बंद कर दिया था।6 मई को, नासा, बोइंग और यूएलए ने "एटलस वी रॉकेट के सेंटूर दूसरे चरण पर संदिग्ध ऑक्सीजन रिलीफ वाल्व" के कारण लॉन्च को "स्क्रब" कर दिया।

नीधम, मैसाचुसेट्स की सुनीता ने अमेरिकी नौसेना अकादमी से भौतिक विज्ञान की डिग्री और फ्लोरिडा इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी से इंजीनियरिंग प्रबंधन में मास्टर डिग्री हासिल की।

नासा के अनुसार, उनकी पहली अंतरिक्ष उड़ान अभियान 14/15 (दिसंबर 2006 से जून 2007 तक) थी, जो अंतर्राष्ट्रीय स्टेशन तक पहुंचने के लिए अंतरिक्ष शटल डिस्कवरी के एसटीएस-116 मिशन पर लॉन्च हुई थी।जहाज पर रहते हुए, सुनीता ने चार स्पेसवॉक के साथ महिलाओं के लिए एक विश्व रिकॉर्ड स्थापित किया। उन्होंने 22 जून, 2007 को कैलिफोर्निया के एडवर्ड्स एयर फोर्स बेस पर उतरने के लिए शटल अटलांटिस की एसटीएस-117 उड़ान के साथ पृथ्वी पर लौटकर अपनी ड्यूटी का दौरा समाप्त किया।

जून 1998 में नासा द्वारा एक अंतरिक्ष यात्री के रूप में चयनित, सुनीता ने दो मिशनों पर अंतरिक्ष में कुल 322 दिन बिताए हैं और सात स्पेसवॉक पर 50 घंटे और 40 मिनट का संचयी ईवीए समय जमा किया है।

उन्होंने रोस्कोस्मोस के साथ अंतरिक्ष स्टेशन में योगदान और पहले अभियान दल के साथ काम किया।इस बीच, 61 वर्षीय बैरी विल्मोर ने अंतरिक्ष में 178 दिन बिताए हैं और चार स्पेसवॉक में उनके पास 25 घंटे और 36 मिनट का समय है।