पिट्सबर्ग, 2011 में इंग्लैंड में एक नीलामी में, जॉन लेनन का एक दांत 31,000 अमेरिकी डॉलर से कुछ अधिक में बिका।

आपके दांतों की कीमत कितनी है?

दांत अद्भुत छोटे चमत्कार हैं। वे हमारी मुस्कुराहट को रोशन करते हैं, हम उन्हें बोलने के लिए इस्तेमाल करते हैं और हम हर भोजन में उनके साथ 600 से अधिक बार चबाते हैं।फिर भी, ऐसे समाज में जहां 75 वर्ष और उससे अधिक उम्र के 5 में से 1 अमेरिकी बिना दांतों के रहता है, बहुत से लोगों को यह एहसास नहीं हो सकता है कि दांत जीवन भर हमारे साथ रहने के लिए बनाए गए हैं।

मैं एक दंत चिकित्सक हूं और क्लिनिकल दंत चिकित्सा और क्रैनियोफेशियल पुनर्जनन अनुसंधान में सहायक प्रोफेसर हूं। मेरे जैसे शोधकर्ता अभी भी दांतों के विकास के बारे में अपनी समझ को गहरा कर रहे हैं, जिसका अंतिम लक्ष्य मरीजों को ऑन-डिमांड दोबारा उगाए दांतों की सेवा देना है।

इस प्रक्रिया में, मुझमें प्राकृतिक दांतों और इन जैविक और यांत्रिक उत्कृष्ट कृतियों की संपूर्ण सुंदरता के प्रति श्रद्धा विकसित हो गई है।आजीवन कार्य के लिए डिज़ाइन किया गया

दांतों की लंबी आयु का रहस्य उनके टिकाऊपन के साथ-साथ इस बात में भी निहित है कि वे जबड़े से किस प्रकार जुड़े हुए हैं - एक हथौड़े और उसकी हाथ की पकड़ का चित्र लीजिए। प्रत्येक दाँत के स्थायित्व और स्थिरीकरण के लिए सी के विभिन्न ऊतकों के बीच जटिल इंटरफ़ेस के कार्य होते हैं; प्रत्येक अकेला एक जैविक चमत्कार है।

लंगर डालने के लिए, सीमेंटम, लिगामेंट और हड्डी दांत को उसके जड़ वाले हिस्से से पकड़ते हैं जो मसूड़े के नीचे दबा होता है। लिगामेंट, एक नरम ऊतक जो लगभग 0.2 मिलीमीटर चौड़ा (लगभग चार बालों के व्यास) होता है, एक छोर पर जड़ के सीमेंटू को दूसरे छोर पर जबड़े की हड्डी से जोड़ता है। यह दाँत को स्थिर रखने के साथ-साथ चबाने के दौरान उसकी गति को नियंत्रित करने का काम करता है।हालाँकि, स्थायित्व के लिए, रहस्य इनेमल, डेंटिन और पल्प में निहित है - आप इस चर्चा में ध्यान केंद्रित करें।

तामचीनी - ढाल

इनेमल एक सुरक्षात्मक आवरण है जो मसूड़े के ऊपर दांत के दृश्य भाग को ढकता है। इसकी उच्च खनिज सामग्री के कारण, इनेमल शरीर का सबसे कठोर ऊतक है। इसकी आवश्यकता है, क्योंकि यह चबाने के निरंतर प्रभाव के खिलाफ एक ढाल के रूप में कार्य करता है।इनेमल में कोशिकाएँ, रक्त वाहिकाएँ या तंत्रिकाएँ नहीं होती हैं, इसलिए यह निर्जीव और असंवेदनशील है। इनेमल भी गैर-पुनर्जीवित है। एक बार सड़ने से नष्ट हो जाने या बर्फ चबाने, नाखून काटने या बोतल खोलने जैसे दुरुपयोग से टूट जाने पर - या दंत ड्रिल से छूने पर - हमारे अमूल्य इनेमल का वह हिस्सा हमेशा के लिए नष्ट हो जाता है।

क्योंकि यह रोगाणु से भरी दुनिया से जुड़ता है, इनेमल भी वह जगह है जहां से डेका शुरू होता है। जब एसिड पैदा करने वाले बैक्टीरिया बिना ब्रश किए या खराब तरीके से ब्रश किए गए दांतों पर जमा हो जाते हैं, तो वे इनेमल में खनिजों को आसानी से घोल देते हैं।

बालों या नाखूनों की तरह, गैर-इनवेटेड इनेमल संवेदनशील नहीं होता है। डेका एनाम की 2.5-मिलीमीटर मोटी (एक इंच का दसवां हिस्सा) परत के माध्यम से दर्द रहित रूप से आगे बढ़ता है।जब दंत जांच के दौरान उस चरण में पकड़ा जाता है, तो दंत चिकित्सक अपेक्षाकृत रूढ़िवादी भराव के साथ क्षय का इलाज कर सकता है जो दांत की संरचनात्मक अखंडता से शायद ही समझौता करता है।

इसकी उच्च खनिज सामग्री के कारण, इनेमल कठोर होता है। इसका आजीवन समर्थन अधिक लचीले बुनियादी ढांचे - डेंटिन द्वारा प्रदान किया जाता है।

डेंटिन और पल्प - शरीर और हृदयइनेमल की तुलना में कम खनिज सामग्री के साथ, डेंटिन दांत का लचीला शरीर है। यह एक जीवित ऊतक है जो समानांतर छोटी नलिकाओं से बना होता है जिसमें तरल पदार्थ और सेलुलर एक्सटेंशन होते हैं। दोनों की उत्पत्ति गूदे से होती है।

गूदा दांत का नरम ऊतक कोर है। कोशिकाओं, रक्त वाहिका और तंत्रिकाओं से भरपूर, यह दांत का जीवन स्रोत है - इसका हृदय - और इसकी लंबी उम्र की कुंजी है।

रिमोट फायर स्टेशन के साथ संचार करने वाले स्मोक डिटेक्टरों की तरह, डेंटिन सेंस के भीतर सेल्युला एक्सटेंशन जैसे ही यह इनेमल की गैर-संवेदनशील परत से डेंटिन में टूटता है, क्षय हो जाता है। एक बार जब एक्सटेंशन पल्प को खतरे का संकेत भेज देते हैं, तो हमारा दांत संवेदनशीलता अलार्म बज जाता है: दांत की हियरिंग आग की लपटों में है।सूजा हुआ गूदा दो सुरक्षात्मक क्रियाएं शुरू करता है। सबसे पहले आने वाले हमले को विलंबित करने के लिए डेंटिन की एक अतिरिक्त परत का स्राव करना है। दूसरा, मुझे दांत में दर्द है, दंत चिकित्सक के पास जाने के लिए कॉल।

जितनी जल्दी यात्रा होगी, ड्रिलिंग उतनी ही कम होगी और भराव उतना ही छोटा होगा। मैंने समय का ध्यान रखा, दांत के अधिकांश प्राकृतिक ऊतकों को संरक्षित किया जाएगा और गूदा संभवतः अपनी स्वस्थ स्थिति में वापस आ जाएगा। यदि बहुत देर से पकड़ा जाए, तो गूदा धीरे-धीरे नष्ट हो जाता है।

अपने दिल के बिना, एक निर्जीव दांत के पास आगे डेका आक्रमण के खिलाफ कोई बचाव नहीं है।जलयोजन स्रोत के बिना, सूखा हुआ डेंटिन लगातार चबाने के कारण देर-सबेर टूट जाएगा। इसके अलावा, एक दांत जो सड़न के कारण अपनी प्राकृतिक संरचना का महत्वपूर्ण हिस्सा पहले ही खो चुका है, कैविटी की तैयारी या रूट कैनाल उपकरण कमजोर हो जाता है और उसकी उम्र सीमित हो जाती है।

दूसरे शब्दों में, हृदय के बिना दाँत कभी भी एक जैसा नहीं रहता। पल्पलेस, दांत अपनी गर्भ से कब्र तक की सहनशक्ति और माँ प्रकृति की आजीवन वारंटी खो देता है।

दांत एक साथ आनासीप के भीतर मोती की तुलना में अधिक जटिल - और अधिक कीमती - हमारे जबड़े की हड्डी के भीतर दांत के गठन में स्तरित खनिज जमाव शामिल होता है। जैसे-जैसे दांत का विकास परम सेलुलर इंजीनियरिंग की प्रक्रिया में आगे बढ़ता है, उपरोक्त छह ऊतकों की कोशिकाएं - इनेमल, डेंटिन, पल्प, सीमेंटम, लिगामेंट और हड्डी - विशिष्ट रूप से इंटरलॉकिंग इंटरफेस के लिए एक-दूसरे के साथ समकालिक रूप से गुणा, विशेषज्ञता और खनिजकरण करते हैं: इनेमल से डेंटिन तक , डेंटिन से पल्प, सीमेंटम टी डेंटिन और सीमेंटम से लिगामेंट से हड्डी।

3डी प्रिंटिंग जैसी प्रगति में, दांत का मुकुट लंबवत रूप से पूर्ण रूप से बढ़ता है। इसके साथ ही, जड़ अपना विस्तार जारी रखती है और अंततः मसूड़े के पार की हड्डी के भीतर से मसूड़े में प्रकट होने के लिए मुकुट को छोड़ देती है - इस घटना को दांत निकलने के रूप में जाना जाता है। यह लगभग 12 वर्ष की आयु का वह समय है जब हमारे वयस्क दांतों का सेट पूरा हो जाता है। ये मोती जीवन भर टिकने के लिए तैयार हैं और निस्संदेह संरक्षण के लायक हैं।

अपने दांत बचाएं, दंत चिकित्सक के पास जाएंदांतों की सड़न, मनुष्यों में सबसे आम बीमारी है, जिसका अनुमान लगाया जा सकता है और रोका जा सकता है। इसे जितनी जल्दी पकड़ लिया जाए, दांत की अखंडता को उतना ही अधिक संरक्षित किया जा सकता है।

चूंकि प्रक्रिया दर्द रहित रूप से शुरू होती है, इसलिए उन घातक कीटाणुओं को नियंत्रण में रखने के लिए नियमित रूप से डेंटिस के पास जाना जरूरी है।

आपके चेकअप दौरे के दौरान, दंत पेशेवर आपके दांतों को जल्दी सड़न से बचाने के लिए साफ करेगा। यदि आप अपने दैनिक निवारक उपायों के साथ मेहनती हैं तो आपके लिए अच्छी खबर कोई खबर नहीं होगी - किसी को भी मुस्कुराने के लिए पर्याप्त है। (वें वार्तालाप) पीवाईपीवाई