नई दिल्ली, केंद्रीय रिजर्व पुलिस बल (सीआरपीएफ) को 78वें स्वतंत्रता दिवस के अवसर पर सबसे अधिक 52 पुलिस वीरता पदक से सम्मानित किया गया है।

केंद्रीय गृह मंत्रालय ने बुधवार को पुरस्कार विजेताओं के नामों की घोषणा की।

सीआरपीएफ के एक वरिष्ठ अधिकारी ने कहा, कुल पदकों में से 25 अलंकरण जम्मू-कश्मीर में ऑपरेशन के दौरान कार्रवाई के लिए दिए गए हैं, जबकि 27 विभिन्न वामपंथी उग्रवाद प्रभावित राज्यों में माओवादी विरोधी अभियानों के लिए दिए गए हैं।

पुरस्कार पाने वालों में सब-इंस्पेक्टर रौशन कुमार भी शामिल हैं, जिन्हें फरवरी 2019 में बिहार में माओवादियों के खिलाफ उनकी वीरतापूर्ण कार्रवाई के लिए मरणोपरांत वीरता पदक से सम्मानित किया गया है।

अधिकारी ने बताया कि सहायक कमांडेंट तेजा राम चौधरी को जम्मू-कश्मीर में आतंकवादियों के खिलाफ अलग-अलग अभियानों में साहस दिखाने के लिए इस बार दो वीरता पदक से सम्मानित किया गया है।

सीआरपीएफ के बाद जम्मू-कश्मीर पुलिस का स्थान है, जिसे 31 वीरता पदक मिले हैं, जबकि 17-17 उत्तर प्रदेश और महाराष्ट्र के पुलिस अधिकारियों को मिले हैं।

लगभग 3.25 लाख कर्मियों के साथ सीआरपीएफ देश का सबसे बड़ा अर्धसैनिक बल है और इसे मुख्य रूप से कई उच्च जोखिम वाले वीआईपी की सुरक्षा के अलावा जम्मू-कश्मीर, पूर्वोत्तर राज्यों और नक्सली हिंसा प्रभावित राज्यों में अभियानों के लिए तैनात किया जाता है।