पीएनएन

अहमदाबाद (गुजरात) [भारत], 18 जून: कहते हैं कि हर बड़ी यात्रा एक कदम से शुरू होती है। हेमामालिनी कुमारन के लिए, वह कदम 2007 में शिवाने बुटीक की स्थापना करना था। एक छोटे ब्रांड के रूप में शुरू हुआ रेशम साड़ियों के प्रति प्रेम से शुरू हुआ ब्रांड अब शिल्प कौशल और जातीय फैशन के जुनून का प्रतिनिधि है। हेमामालिनी के दृष्टिकोण और समर्पण के नेतृत्व में, ब्रांड ने पिछले 17 वर्षों में एक उल्लेखनीय परिवर्तन किया है, उनके घर से एक साधारण शुरुआत से लेकर तिरुनेलवेली और मदुरै में दो बुटीक के साथ एक वैश्विक घटना तक।

शिवाने की सफलता की कहानी की शुरुआत

यहां तक ​​कि दक्षिण भारत के केंद्र में, एक ऐसा क्षेत्र जहां रेशम साड़ियां एक गहरी जड़ें जमा चुकी परंपरा है, हेमामालिनी जैसी महिला उद्यमी द्वारा अपना ब्रांड स्थापित करने का विचार वर्जित माना जाता था। चुनौती दोहरी थी: न केवल तिरुनेलवेली में जातीय परिधान बाजार अत्यधिक प्रतिस्पर्धी था, बल्कि एक नए ब्रांड के रूप में इस क्षेत्र में प्रवेश करने से अपनी बाधाएं भी सामने आईं। हालाँकि, हेमामालिनी की अपने दृष्टिकोण के प्रति अटूट प्रतिबद्धता चमक उठी। उनका सावधानीपूर्वक कपड़े का चयन, स्थानीय कारीगरों के साथ सहयोग, और एक तरह के डिजाइन बनाने पर निरंतर ध्यान शिवाने के बुटीक के मूल मूल्य बन गए, अंततः प्रतिस्पर्धी साड़ी और सलवार सामग्री बाजार में एक जगह बनाई। प्रत्येक ग्राहक के लिए एक विशिष्ट अनुभव सुनिश्चित करने के इस समर्पण ने शिवाने बुटीक को एक वफादार ग्राहक बना दिया है, जिसमें हर महीने 500 से अधिक ग्राहक आते हैं।

डिजिटल आलिंगन वैश्विक विस्तार को बढ़ावा देता है

इस अनूठे अनुभव को व्यापक दर्शकों के साथ साझा करने के जुनून और वैश्विक होने की दृष्टि से प्रेरित होकर, हेमामालिनी ने महामारी के कारण व्यवसायों को ऐसा करने से पहले ही शिवाने बुटीक के लिए एक मजबूत ई-कॉमर्स वेबसाइट की स्थापना की। व्यापक सोशल मीडिया मार्केटिंग रणनीति के साथ मिलकर इस दूरदर्शी कदम के कारण पिछले 5 वर्षों में औसत ऑर्डर मूल्य में 2 गुना वृद्धि हुई, जिससे 1 मिलियन से अधिक का वफादार ग्राहक आधार तैयार हुआ, जिसमें उल्लेखनीय 30 प्रतिशत ऑर्डर यहीं से आए। संयुक्त राज्य अमेरिका, ब्रिटेन, ऑस्ट्रेलिया, सिंगापुर, दुबई और दक्षिण अफ्रीका जैसे देश।

आगे की ओर देखना: भविष्य के लिए एक दृष्टिकोण

एक समय छोटा ब्रांड रहा शिवानेज़ बुटीक पिछले पांच वर्षों में 15 करोड़ रुपये के राजस्व के साथ विश्व स्तर पर मान्यता प्राप्त नाम बन गया है। अपनी कला के प्रति हेमामालिनी का जुनून शिवाने को और भी अधिक ऊंचाइयों तक ले जाने की उनकी महत्वाकांक्षा को बढ़ावा देता है। इस रणनीतिक विस्तार में देश भर में नए स्टोर खोलने की योजना शामिल है। इसके अलावा, उनकी दृष्टि खुदरा क्षेत्र से परे फैली हुई है, जिसमें सामग्री के निर्माण में उद्यम करने की रोमांचक संभावना शामिल है, जिससे उन्हें साड़ी और सलवार सामग्री से परे अपने उत्पाद पोर्टफोलियो का विस्तार करने की अनुमति मिलती है। सही समय पर लिया गया यह कदम फैशन उद्योग में एक अग्रणी ताकत के रूप में शिवाने की स्थिति को मजबूत करेगा। हेमामालिनी की यात्रा महत्वाकांक्षी उद्यमियों के लिए प्रेरणा का काम करती है, जिससे यह साबित होता है कि किसी के सपनों को पूरा करने और उल्लेखनीय सफलता हासिल करने में उम्र कोई बाधा नहीं है।

www.shivanesboutique.com