अमेरिका में यूनिवर्सिटी ऑफ यूटा हंट्समैन कैंसर इंस्टीट्यूट, माउंटेन वेस्ट नेशनल के शोधकर्ताओं ने ट्रिपल-नेगेटिव स्तन कैंसर (टीएनबीसी) की भविष्यवाणी में नई अंतर्दृष्टि पाई, जो बीमारी का एक असाधारण आक्रामक रूप है।

कीमोथेरेपी और सर्जरी जैसे उपचारों के बाद टीएनबीसी, एक दुर्लभ प्रकार का स्तन कैंसर, की पुनरावृत्ति की भविष्यवाणी करने के लिए कोई विश्वसनीय तरीके नहीं हैं।

जेसीओ प्रिसिजन ऑन्कोलॉजी जर्नल में प्रकाशित अध्ययन में एक नए तंत्र का वर्णन किया गया है जो सटीकता के साथ टीएनबीसी की आक्रामकता की भविष्यवाणी कर सकता है।

शोधकर्ताओं ने टीएनबीसी की आक्रामकता का आकलन करने के लिए, किसी के ट्यूमर को चूहे में रखकर उसके विकास का आकलन करने के लिए एक रोगी-व्युत्पन्न ज़ेनोग्राफ़्ट (पीडीएक्स) मॉडल विकसित किया।

यह तंत्र पुनरावृत्ति की भविष्यवाणी करने में मौजूदा तरीकों की तुलना में अधिक सटीक था, जिससे कैंसर की आक्रामकता का शीघ्र और सटीक आकलन संभव हो सका।

यह शोध रोगी की देखभाल पर सीधा प्रभाव डाल सकता है और बार-बार होने वाले टीएनबीसी वाले रोगियों के लिए अधिक वैयक्तिकृत उपचार योजनाएँ बना सकता है।

अध्ययन के सह-लेखक और हंट्समैन कैंसर इंस्टीट्यूट में स्तन और स्त्री रोग केंद्र के प्रमुख सिंडी मैट्सन ने कहा कि अध्ययन में बार-बार होने वाले ट्रिपल-नेगेटिव स्तन कैंसर वाले व्यक्तियों के लिए अधिक अनुकूलित उपचार योजना बनाने में मदद करने की क्षमता है।

व्यावहारिक लाभों में पीडीएक्स मॉडल पर विशिष्ट दवाओं का परीक्षण करना और उपचार निर्णयों में चिकित्सकों के लिए मूल्यवान अंतर्दृष्टि प्रदान करना शामिल है।

लेखकों ने कहा, "अध्ययन के नतीजे महत्वपूर्ण हैं, क्योंकि पीडीएक्स मॉडल में ट्यूमर का विकास अक्सर अत्यधिक आक्रामक कैंसर का संकेत देता है, जिससे ज्यादातर मामलों में इसका इलाज करना कठिन हो जाता है।"