नई दिल्ली, दिल्ली पुलिस के अधिकारियों ने मंगलवार को कहा कि इस महीने की शुरुआत में दिल्ली-एनसी के लगभग 150 स्कूलों को बम की धमकी वाले ईमेल हंगरी के बुडापेस्ट से भेजे जाने का संदेह है।

एक अधिकारी के अनुसार, इन ईमेल का आईपी पता बुडापेस्ट में पता लगाया गया है और दिल्ली पुलिस जल्द ही आगे की जांच के लिए हंगरी में अपने समकक्ष से संपर्क करेगी।

आईपी ​​​​(इंटरनेट प्रोटोकॉल) पता एक विशिष्ट पहचान संख्या है जो इंटरनेट से जुड़े प्रत्येक डिवाइस को सौंपी जाती है।

कथित तौर पर mail.ru सर्वर से भेजे गए मेल में दावा किया गया था कि स्कूल परिसर में विस्फोटक रखे गए थे, जिससे बड़े पैमाने पर निकासी और तलाशी शुरू हो गई और 1 मई को घबराए हुए माता-पिता अपने बच्चों को लेने के लिए दौड़ पड़े।

जिस धमकी से सुरक्षा प्रतिष्ठान में खतरे की घंटी बज गई थी, उसे देर से अफवाह घोषित कर दिया गया क्योंकि स्कूल परिसरों से कुछ भी आपत्तिजनक नहीं मिला था।

पुलिस ने मामले में एफआईआर दर्ज करने के बाद इंटरपोल के जरिए रूस स्थित मेलिन सेवा कंपनी 'mail.ru' को पत्र लिखा था।

पुलिस बम की अफवाह के पीछे की साजिश और मकसद को समझने के लिए ई-मेल भेजने के लिए इस्तेमाल किए गए आईपी पते, प्रेषक और मेल के स्रोत के अलावा जांच कर रही थी, जिसके परिणामस्वरूप बुधवार को दिल्ली-एनसीआर में दहशत फैल गई।

अधिकारियों ने कहा कि प्रारंभिक जांच से मौजूदा लोकसभा चुनावों के दौरान एक आतंकवादी समूह द्वारा रची गई "गहरी साजिश" का संदेह हुआ है, साथ ही कहा गया है कि धमकी भरा मेल आईएसआईएस मॉड्यूल द्वारा भेजा गया हो सकता है।