नई दिल्ली: एचडीएफसी सिक्योरिटीज के अनुसार, विदेशी बाजारों में मजबूत रुझान के बीच शुक्रवार को राष्ट्रीय राजधानी में सोने और चांदी की कीमतों में तेजी आई।

कीमती धातु की कीमतें 350 रुपये बढ़कर 72,850 रुपये प्रति 10 ग्राम हो गईं। पिछले सत्र में यह 72,500 रुपये प्रति 10 ग्राम पर बंद हुआ था.

चांदी की कीमतें भी 600 रुपये उछलकर 84,700 रुपये प्रति किलोग्राम पर पहुंच गईं। पिछले बंद भाव पर, मैं 84,100 रुपये प्रति किलोग्राम पर बंद हुआ।

एचडीएफसी सिक्योरिटीज के वरिष्ठ कमोडिटी विश्लेषक सौमी गांधी ने कहा, "विदेशी बाजारों से तेजी का संकेत लेते हुए, दिल्ली के बाजारों में हाजिर सोने की कीमतें (24 कैरेट) 350 रुपये बढ़कर 72,850 रुपये प्रति 10 ग्राम पर कारोबार कर रही हैं।"

अंतरराष्ट्रीय बाजारों में, कॉमेक्स पर सोना हाजिर 2,340 अमेरिकी डॉलर प्रति औंस पर कारोबार कर रहा था, जो पिछले बंद से 21 अमेरिकी डॉलर अधिक है।

अमेरिकी जीडीपी डेटा जारी होने के बाद गुरुवार को सोने की कीमतें बढ़ीं, जिसमें महत्वपूर्ण आर्थिक मंदी और मुद्रास्फीति के दबाव का संकेत दिया गया था। गांधी ने कहा, इस विकास को गोल कीमतों का समर्थन करने वाले एक प्रमुख कारक के रूप में देखा जाता है।

चांदी भी बढ़कर 27.55 अमेरिकी डॉलर प्रति औंस हो गई. आखिरी कारोबार में, मैं 27.20 अमेरिकी डॉलर प्रति औंस पर बंद हुआ।

"कॉमेक्स गोल्ड को 2,300 अमेरिकी डॉलर के स्तर पर अल्पकालिक समर्थन मिला और इसने 2,348 अमेरिकी डॉलर प्रति औंस के उच्च स्तर पर कारोबार किया। बाजार का ध्यान अब शुक्रवार को आने वाले व्यक्तिगत उपभोग व्यय (पीसीई) मूल्य सूचकांक डेटा पर केंद्रित है, जो कि इस पर आधारित होने की उम्मीद है। अमेरिका... एक महत्वपूर्ण संकेतक फेडरल रिजर्व के ब्याज दर निर्णय हैं।

एलकेपी सिक्योरिटीज में वीपी रिसर्च एनालिस्ट, कमोडिटी एंड करेंसी, जतिन त्रिवेदी ने कहा, "अगर डेटा लंबी अवधि के लिए उच्च दरों की उम्मीदों को दर्शाता है, तो यह सोने की कीमतों पर दबाव डाल सकता है, जबकि कम मुद्रास्फीति की उम्मीदों से सोने को समर्थन मिलना चाहिए।" सकना।"