मुंबई, पिछले सप्ताह एयर इंडिया की बेंगलुरु-सैन फ्रांसिस्को उड़ान में एक यात्री के भोजन में ब्लेड जैसा धातु का टुकड़ा पाया गया, जिसके लिए एयरलाइन ने माफी मांगी है।

भोजन में "विदेशी वस्तु" की मौजूदगी की पुष्टि करते हुए, एयरलाइन ने सोमवार को कहा कि यह उसके कैटरिंग पार्टनर ताजसैट्स की सुविधाओं में इस्तेमाल की जाने वाली सब्जी प्रसंस्करण मशीन से आया है।

एक्स पर एक पोस्ट में यात्री ने दावा किया कि कुछ सेकंड तक ग्रब चबाने के बाद ही उसे ब्लेड जैसी वस्तु का एहसास हुआ, लेकिन सौभाग्य से कोई नुकसान नहीं हुआ।

"एयर इंडिया का भोजन चाकू की तरह काटा जा सकता है। इसके भुने हुए शकरकंद और अंजीर चाट में एक धातु का टुकड़ा छिपा हुआ था जो ब्लेड जैसा दिखता था। मुझे कुछ सेकंड के लिए ग्रब चबाने के बाद ही इसका एहसास हुआ। शुक्र है, कोई नुकसान नहीं हुआ हो गया," यात्री, मथुरेस पॉल, जो पेशे से पत्रकार हैं, ने कहा।

पॉल ने एयर इंडिया की कैटरिंग सेवा को दोषी ठहराते हुए कहा, "लेकिन यह घटना मेरे मन में एयर इंडिया की जो छवि है, उसमें कोई मदद नहीं करती... अगर धातु का टुकड़ा किसी बच्चे को परोसे गए भोजन में होता तो क्या होता?"

हाल के दिनों में एयरलाइन की लंबी दूरी की उड़ानों में परोसे जाने वाले भोजन से जुड़ी यह दूसरी घटना है।

गौरतलब है कि एयर इंडिया और ताजसैट्स दोनों स्टील-टू-सॉफ्टवेयर समूह, टाटा समूह का हिस्सा हैं।

एयर इंडिया के मुख्य ग्राहक ने कहा, "एयर इंडिया पुष्टि करती है कि हमारी एक उड़ान में एक अतिथि के भोजन में एक विदेशी वस्तु पाई गई थी। जांच के बाद, इसकी पहचान हमारे कैटरिंग पार्टनर की सुविधाओं में इस्तेमाल की जाने वाली सब्जी प्रसंस्करण मशीन से हुई है।" अनुभव अधिकारी राजेश डोगरा ने एक बयान में कहा।

यात्री द्वारा एक्स पर घटना के बारे में पोस्ट करने के बाद एयरलाइन ने जांच शुरू की थी।

डोगरा ने कहा कि एयरलाइन ने किसी भी पुनरावृत्ति को रोकने के उपायों को मजबूत करने के लिए अपने कैटरिंग पार्टनर के साथ काम किया है, जिसमें प्रोसेसर की अधिक बार जांच करना शामिल है, खासकर किसी भी कठोर सब्जियों को काटने के बाद।

उन्होंने कहा, "एयर इंडिया प्रभावित ग्राहक के साथ जुड़ा हुआ है और इस अनुभव के लिए गहराई से माफी मांगता है।"

ताजसैट्स के एक प्रवक्ता ने कहा, "हमने अपने सभी उत्पादन उपकरणों के व्यापक निरीक्षण और निवारक रखरखाव की अपनी प्रक्रियाओं को मजबूत किया है।"

इससे पहले, एयरलाइन की नई दिल्ली-नेवार्क उड़ान के एक बिजनेस क्लास यात्री ने शिकायत की थी कि उसे एयरलाइन द्वारा "कच्चा" खाना परोसा गया था और सीटें गंदी थीं, और यात्रा को "किसी बुरे सपने से कम नहीं" बताया था।