नई दिल्ली, सेबी ने शुक्रवार को सूचीबद्ध वाणिज्यिक पत्रों वाली संस्थाओं के लिए भुगतान की नियत तारीख के एक कार्य दिवस के भीतर अपने भुगतान दायित्वों की स्थिति की रिपोर्ट करने की समयसीमा में संशोधन किया, इसे गैर-परिवर्तनीय प्रतिभूतियों के लिए रिपोर्टिंग आवश्यकताओं के अनुरूप लाया।

इस कदम से हितधारकों के लिए पारदर्शिता बढ़ेगी और संस्थाओं द्वारा समय पर खुलासे सुनिश्चित होंगे।

सेबी ने अपने परिपत्र में कहा, एलओडीआर (सूचीबद्धता दायित्व और प्रकटीकरण आवश्यकताएं) नियम सूचीबद्ध गैर-परिवर्तनीय प्रतिभूतियों वाली संस्थाओं को एक कार्य दिवस के भीतर अपने भुगतान दायित्वों (ब्याज या लाभांश का भुगतान या मूलधन का पुनर्भुगतान या मोचन) की स्थिति की रिपोर्ट करने के लिए अनिवार्य करते हैं। इसका भुगतान देय हो रहा है।

इससे पहले, नियम के अनुसार सूचीबद्ध वाणिज्यिक पत्र जारी करने वालों को भुगतान देय होने के दो दिनों के भीतर अपने भुगतान दायित्वों की पूर्ति की पुष्टि करने वाला एक प्रमाण पत्र जमा करना होता था।

सेबी ने कहा कि उसने सूचीबद्ध गैर-परिवर्तनीय प्रतिभूतियों और सूचीबद्ध वाणिज्यिक पत्र के लिए भुगतान दायित्वों की स्थिति के बारे में स्टॉक एक्सचेंजों को सूचित करने की समयसीमा को संरेखित करने के लिए नियम में संशोधन किया है।

यह परिवर्तन ब्याज, लाभांश, या मूल राशि के मोचन के भुगतान की रिपोर्ट करने वाली संस्थाओं पर लागू होगा।