नई दिल्ली, सेबी बोर्ड ने मंगलवार को म्यूचुअल फंड को नियंत्रित करने वाले मानदंडों में संशोधन करने का फैसला किया, जिसके तहत परिसंपत्ति प्रबंधन कंपनियों (एएमसी) को प्रतिभूतियों में फ्रंट-रनिंग और धोखाधड़ी वाले लेनदेन सहित संभावित बाजार दुरुपयोग की पहचान और रोकथाम के लिए एक "संस्थागत तंत्र" स्थापित करने की आवश्यकता है।

निष्कर्ष के बाद जारी एक बयान में सेबी ने कहा कि तंत्र में उन्नत निगरानी प्रणाली, आंतरिक नियंत्रण प्रक्रियाएं और फ्रंट रनिंग, इनसाइडर ट्रेडिंग और संवेदनशील जानकारी के दुरुपयोग सहित विशिष्ट प्रकार के कदाचार की पहचान, निगरानी और पता लगाने के लिए वृद्धि प्रक्रियाएं शामिल होनी चाहिए। बोर्ड बैठक.

वेंचर कैपिटल फंड्स (तत्कालीन वीसीएफ मानदंडों के तहत पंजीकृत वीसीएफ) द्वारा योजना के कार्यकाल के भीतर अपनी योजनाओं के निवेश को पूरी तरह से समाप्त करने में असमर्थता के संबंध में आने वाले मुद्दों को संबोधित करने की दृष्टि से, सेबी के बोर्ड ने एक प्रदान करने के प्रस्ताव को मंजूरी दे दी है। ऐसे वीसीएफ को एआईएफ (वैकल्पिक निवेश कोष) नियमों में स्थानांतरित करने और गैर-परिलक्षित निवेश से निपटने के लिए एआईएफ के लिए उपलब्ध सुविधाओं का लाभ उठाने का विकल्प।