नई दिल्ली, पूंजी बाजार नियामक सेबी ने मंगलवार को निजी तौर पर रखे गए बुनियादी ढांचा निवेशक ट्रस्टों (इनविट्स) द्वारा अधीनस्थ इकाइयां जारी करने के लिए एक रूपरेखा अधिसूचित की।

अधीनस्थ इकाइयों को जारी करने का उद्देश्य मुख्य रूप से उन मूल्यांकन अंतरालों को पाटना है जो प्रायोजक (परिसंपत्ति विक्रेता की अपनी क्षमता में) और InvIT (संपत्ति की क्षमता) द्वारा मूल्यांकन किए गए परिसंपत्ति के मूल्यांकन में अंतर के परिणामस्वरूप उत्पन्न हो सकते हैं। क्रेता)।

साथ ही, ऐसी इकाइयों के संबंध में जोखिम शमन उपायों को शामिल करने के लिए रूपरेखा तैयार की गई है।

सेबी ने सोमवार को अपनी अधिसूचना में कहा कि अधीनस्थ इकाइयों को बुनियादी ढांचा परियोजना के अधिग्रहण पर केवल निजी तौर पर रखे गए इनविट द्वारा जारी किया जाएगा।

इसमें आगे कहा गया है कि यदि अधीनस्थ इकाइयां जारी की गई हैं और बकाया हैं तो InvIT सार्वजनिक मुद्दों के माध्यम से धन नहीं जुटाएगा। इस आशय को देने के लिए, भारतीय प्रतिभूति और विनिमय बोर्ड (सेबी) ने InvITs नियम में संशोधन किया है।

InvITs भारतीय बाजार में एक नई अवधारणा है, लेकिन अपने आकर्षक रिटर्न और पूंजी प्रशंसा के लिए विश्व स्तर पर एक लोकप्रिय विकल्प रहा है। InVIT में राजमार्गों जैसी बुनियादी ढांचागत संपत्तियों का एक पोर्टफोलियो शामिल होता है।

अधिसूचना के अनुसार, सेबी ने कहा, ''अधीनस्थ इकाइयां केवल प्रायोजक, उसके सहयोगियों और प्रायोजक समूह को जारी की जाएंगी और ऐसे प्रायोजक, उसके सहयोगियों और प्रायोजक समूह से बुनियादी ढांचा परियोजना के अधिग्रहण के लिए विचार का हिस्सा माना जाएगा। प्रायोजक समूह"।

प्रायोजक का अर्थ है कोई भी कंपनी या एलएलपी जो इनविट स्थापित करती है, इसके अलावा, अधीनस्थ इकाइयों के पास कोई मतदान अधिकार या वितरण अधिकार नहीं होगा, जिसे सामान्य इकाइयों से अलग, एक अंतरराष्ट्रीय प्रतिभूति पहचान संख्या के साथ डीमटेरियलाइज्ड रूप में जारी करने की आवश्यकता है। सामान्य इकाइयों में पुनर्वर्गीकरण के बाद अधीनस्थ इकाइयों को एक मान्यता प्राप्त स्टॉक एक्सचेंज में सूचीबद्ध किया जाएगा।

नियामक ने कहा, "अधीनस्थ इकाइयों को प्रारंभिक प्रस्ताव या प्रारंभिक प्रस्ताव के बाद किसी भी ऑफ के माध्यम से जारी किया जा सकता है, या तो सामान्य इकाई के मुद्दे के साथ या सामान्य इकाइयों के मुद्दे के बिना।"

एक समय में किसी InvIT द्वारा जारी की गई बकाया अधीनस्थ इकाइयों की कुल संख्या ऐसे InvIT द्वारा जारी की गई बकाया साधारण इकाइयों की कुल संख्या के 10 प्रतिशत से अधिक नहीं होनी चाहिए।

हालाँकि, एक InvIT जिसकी अधीनस्थ इकाइयाँ सीमा से अधिक हैं, ऐसे InvI इस सीमा के अनुपालन के अधीन अतिरिक्त अधीनस्थ इकाइयाँ जारी कर सकते हैं। InvIT की कुल बकाया इकाइयों का कम से कम 10 प्रतिशत रखने वाले यूनिटधारक, व्यक्तिगत या सामूहिक रूप से, इसके हकदार होंगे। निवेश प्रबंधक के निदेशक मंडल में एक निदेशक को नामांकित करना।

ऐसे नामांकित निदेशक को किसी भी लेनदेन पर मतदान से अलग होने की आवश्यकता होती है, जहां ऐसे नामांकित निदेशक या ऐसे नामित निदेशक के सहयोगी या ऐसे नामांकित निदेशक को नामित करने वाले यूनिटोल्ड एक पार्टी हैं।

सेबी के अनुसार, अधीनस्थ इकाइयों को जारी करने और अधीनस्थ इकाइयों को सामान्य इकाइयों में पुनर्वर्गीकृत करने की पात्रता तिथि के बीच न्यूनतम समय अवधि तीन वर्ष होगी। निवेश प्रबंधक को InvIT की वार्षिक रिपोर्ट में प्रदर्शन बेंचमार्क की उपलब्धि से संबंधित प्रगति का खुलासा करना आवश्यक है।