कार्यक्रम आर्मी पब्लिक स्कूल (एपीएस) जयपुर और सक्षम संचार फाउंडेशन के सहयोग से शुरू किया गया है।

गर्मी की छुट्टियों में शुरू किए गए कौशल आधारित कोर्स में विद्यार्थी और सेना की पत्नियां हिस्सा लेंगी।

“एडब्ल्यूडब्ल्यूए ने एपीएस और सक्षम संचार फाउंडेशन के सहयोग से तीन महीने का मीडिया मास्टरक्लास कार्यक्रम शुरू किया है जिसमें छात्रों और सेना की पत्नियों को उद्यमी, प्रभावशाली व्यक्ति, मीडिया व्यक्ति आदि बनने के लिए सशक्त बनाया जाएगा।

"इसका उद्देश्य छात्रों को कला, शिल्प, संस्कृति पर्यटन, ऐतिहासिक संपत्तियों आदि से संबंधित कहानियों को सीखने के लिए प्रशिक्षित करना है। छात्र मोबाइल का उपयोग कर रहे हैं, लेकिन अगर वे मोबाइल पत्रकारिता की कला सीखते हैं तो वे चमत्कार कर सकते हैं। "इसका उद्देश्य उन्हें दिशा देना है सक्षम संचार फाउंडेशन के प्रवक्ता रवींद्र नागर ने कहा, मोबाइल फोन का उपयोग सावधानीपूर्वक और बुद्धिमानी से करें।

उन्होंने कहा कि इसके अलावा, सेना की पत्नियां और युद्ध विधवाएं अपने मूल स्थानों में प्रभावशाली और उद्यमी बन सकती हैं और प्रवास किए बिना कमाई शुरू कर सकती हैं।

9 मई को सप्त शक्ति ऑडिटोरियम में आयोजित करियर काउंसलिंग सत्र में लगभग 400 छात्रों ने भाग लिया, जिनमें से सक्षम संचार फाउंडेशन ने सोमवार को लगभग 6 छात्रों को बाहर कर दिया। दरअसल, इस कार्यक्रम के लिए सेना की 7 पत्नियों का भी रजिस्ट्रेशन कराया गया है.

इस अवसर पर बोलते हुए, गीतांजलि बहल, चेयरपर्सन एजुकेशन, साउथ वेस्टर कमांड ने कहा, “सक्षम संचार फाउंडेशन द्वारा मीडिया शिक्षा छात्रों को कई क्षेत्रों में अपना वांछित करियर चुनने और अपने भविष्य को आकार देने के लिए कौशल विकसित करने में मदद करेगी।”

स्कूल की प्रिंसिपल गायत्री कुलश्रेष्ठ ने कहा, "राष्ट्रीय शिक्षा नीति कौशल की बात कर रही है और वर्तमान समय में कौशल आधारित शिक्षा जरूरी हो गई है।"

सक्षम सांचा फाउंडेशन की कोर्स समन्वयक डिंपल अरोड़ा ने बताया कि छात्रों को मीडिया क्षेत्र के दिग्गजों द्वारा स्क्रिप्ट राइटिंग, वीडियो मेकिंग, स्टोरी राइटिंग सिखाई जाएगी।

अरोड़ा ने कहा, "अगले चरण में, हम इस कार्यक्रम को अंदरूनी इलाकों में ले जाएंगे जहां विधवाओं और स्थानीय छात्रों को कहानी कहने की कला सिखाकर सशक्त बनाया जाएगा।"