सूरत (गुजरात) [भारत], 22 मई: सूरत ने 19 और 20 मई को सिक्योर एम्ब्रायडरी थ्रेड एंड जार एसोसिएशन (SETJA) द्वारा आयोजित दो-दा यार्न और जरी टेक्सटाइल एक्सपो -2024 के चौथे संस्करण की मेजबानी की। पंजाब, महाराष्ट्र, तमिलनाडु सहित भारत भर के विभिन्न राज्यों से 10 से अधिक प्रदर्शकों की भागीदारी। इन प्रदर्शकों ने उद्योग में नवाचार और शिल्प कौशल को उजागर करते हुए नकली जरी और यार्न उत्पादों की एक विविध श्रृंखला का प्रदर्शन किया।

कपड़ा और रेल मंत्री दर्शनाबेन जरदोश ने जरी को अंतरराष्ट्रीय बाजार में स्थापित करने की आवश्यकता पर जोर देते हुए एक्सपो का उद्घाटन किया। उन्होंने कच्चे माल के रूप में जरी के नए उपयोग की खोज के महत्व पर जोर दिया और उद्योग के हितधारकों को विकास संबंधी मुद्दों को हल करने में सरकार के समर्थन का आश्वासन दिया। जरदोश का दृष्टिकोण बाजार का विस्तार करना और भारत की जरी को विश्व स्तर पर मान्यता प्राप्त उत्पाद बनाना है।

दूसरे दिन, प्रसिद्ध संत और कॉर्पोरेट मार्गदर्शक डॉ. ज्ञानवत्सल स्वामी ने अपनी उपस्थिति से कार्यक्रम की शोभा बढ़ाई। उन्होंने व्यापार में एकता की शक्ति पर जोर देते हुए कहा, "एकता ही समृद्धि है।" उन्होंने उद्योग के खिलाड़ियों को वैश्विक स्तर पर सफलता हासिल करने के लिए मिलकर काम करने के लिए प्रोत्साहित किया, और इस बात पर प्रकाश डाला कि अखंडता और एकता व्यावसायिक सफलता के लिए महत्वपूर्ण उपकरण हैं।

इस कार्यक्रम में कई अन्य गणमान्य व्यक्तियों ने भाग लिया, जिनमें सूरत से संसद सदस्य मुकेश दलाल; दक्षेश मवानी, सूरत के मेयर; सी.के. मनिया, रेपियर जैक्वार्ड वीवर्स एसोसिएशन के अध्यक्ष; रेपियर जैक्वार्ड वीवर्स एसोसिएशन के उपाध्यक्ष डॉ. हरेश बलार; FOGWA के अशोक जिरावाला; फोस्टा के अध्यक्ष कैलाश हकीम; और दक्षिणी गुजरात चैंबर ओ कॉमर्स एंड इंडस्ट्रीज के पदाधिकारी।

एक्सपो ने लगभग 37,000 खरीदारों को आकर्षित किया, जो प्रदर्शित जरी और यार्न उत्पादों में महत्वपूर्ण रुचि को दर्शाता है। प्रदर्शनी के विशेष आकर्षणों में ADLON इंडस्ट्री के संस्थापक महेंद्र जदाफिया द्वारा विकसित बब्बू यार्न जरी जैसे नवोन्वेषी उत्पाद थे। व्यापक शोध के बाद बांस से बनाया गया यह उत्पाद भारत के एक उल्लेखनीय नवाचार के रूप में सामने आता है। एक अन्य मुख्य आकर्षण के-टेक्स जरी द्वारा मल्टी जरी का लॉन्च था, जिसने मल्टी जरी क्षेत्र में एक अनूठी श्रेणी जोड़ दी।

SETJA के अध्यक्ष दीपकभाई कुकड़िया ने व्यवसाय विकास और अपने उत्पादों की वैश्विक पहुंच के प्रति एसोसिएशन की प्रतिबद्धता पर प्रकाश डाला। उन्होंने सूरत को उच्च गुणवत्ता वाले जार और यार्न उत्पादों की तलाश करने वाले वैश्विक खरीदारों के लिए एक केंद्रीय केंद्र बनाने का दृष्टिकोण व्यक्त किया। कुकड़िया ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की 'मेक आई इंडिया' पहल के अनुरूप चीन पर निर्भरता कम करने के महत्व पर भी जोर दिया। उन्होंने सूरत के जार उद्योग को वैश्विक मंच पर फिर से स्थापित करने का लक्ष्य दोहराया।

प्रदर्शनी की सफलता का श्रेय इसके प्रायोजकों को भी दिया गया, जिनमें शीर्षक प्रायोजक आराधना जरी के संस्थापक परेशभाई लाठिया भी शामिल हैं; गोल्ड प्रायोजक वीका शराफ, वीपीएलयूएस के मालिक; और शिव हरि प्रोसेसर्स प्राइवेट लिमिटेड के निदेशक कपिल गोयानी। उनके समर्थन ने कार्यक्रम के सुचारू निष्पादन और सफलता में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई।

सूरत में नकली जरी उद्योग एक महत्वपूर्ण क्षेत्र है, जिसका वार्षिक बाजार आकार लगभग रु। 1,500 करोड़. यार्न एंड जरी टेक्सटाइल एक्सपो-202 ने न केवल उद्योग की वर्तमान क्षमताओं का प्रदर्शन किया, बल्कि भविष्य के विकास और नवाचार की संभावनाओं पर भी प्रकाश डाला, जिससे सूरत को वैश्विक जरी बाजार में अपनी ऐतिहासिक प्रमुखता हासिल करने का मंच तैयार हुआ।

.