चेन्नई, मुख्यमंत्री एमके स्टालिन ने गुरुवार को कहा कि Google पहली बार तमिलनाडु में अपने पिक्सेल स्मार्टफोन का उत्पादन करने के लिए फॉक्सकॉन के साथ साझेदारी करेगा।

उन्होंने कहा कि इसकी उत्पादन इकाई शुरू करने का निर्णय राज्य सरकार द्वारा Google प्रबंधन के साथ शुरू की गई बातचीत का परिणाम था और उन्होंने बताया कि Google के अधिकारी जल्द ही इस संबंध में उनसे मिलने के लिए चेन्नई आएंगे।

मुख्यमंत्री ने यहां जारी एक विज्ञप्ति में कहा, "चेन्नई के पास Google Pixel की मैन्युफैक्चरिंग फैक्ट्री स्थापित करने का एक उज्ज्वल अवसर है। ऐसी स्थिति भी पैदा हुई है, जिसमें सूचना प्रौद्योगिकी में योग्य युवाओं को रोजगार मिलेगा।"

स्टालिन ने 2030 तक एक ट्रिलियन अमरीकी डालर हासिल करने का महत्वाकांक्षी लक्ष्य रखा है, तदनुसार, तमिलनाडु, मलेशिया, सिंगापुर जापान, अरब देशों और फ्रांस में निवेशकों की बैठकें आयोजित की गईं, जिससे 9.6 लाख करोड़ रुपये का निवेश हुआ। विज्ञप्ति में कहा गया है कि इससे 30 लाख युवाओं के लिए नौकरियां सुनिश्चित होंगी।

मुख्यमंत्री के निर्देश के बाद, राज्य के उद्योग मंत्री टी आर राजा ने संयुक्त राज्य अमेरिका का दौरा किया और राज्य में एक उद्यम शुरू करने पर गूगल और फॉक्सकॉन के अधिकारियों के साथ चर्चा की। विज्ञप्ति में कहा गया है कि बातचीत के परिणामस्वरूप, Google अधिकारियों ने फॉक्सकॉन के साथ तमिलनाडु में Google Pixel सेल फोन विनिर्माण संयंत्र स्थापित करने की पेशकश की है।