गंगटोक, सिक्किम आपदा प्रबंधन प्राधिकरण (एसएसडीएमए) ने बुधवार को एक सलाह जारी कर तटबंध क्षेत्रों में रहने वाले निवासियों को आने वाले दिनों में तीस्ता नदी के जल स्तर में संभावित वृद्धि के लिए तैयार रहने के लिए सचेत किया है।

वर्तमान वर्षा पैटर्न के संबंध में केंद्रीय जल आयोग (सीडब्ल्यूसी) की सलाह का हवाला देते हुए, एसएसडीएमए ने मौसम प्रणालियों की अप्रत्याशित प्रकृति के कारण सतर्कता के महत्व पर जोर दिया।

इसमें कहा गया है, "केंद्रीय जल आयोग ने वर्तमान वर्षा पैटर्न के संबंध में लगातार सलाह जारी की है, जो नदी के जल स्तर में संभावित वृद्धि का संकेत देती है।"

इसने तीस्ता नदी बेसिन के सभी निवासियों से स्थानीय समाचार चैनलों, रेडियो प्रसारण, या आधिकारिक सरकारी वेबसाइटों के माध्यम से नवीनतम मौसम पूर्वानुमान और सलाह के बारे में सूचित रहने का आग्रह किया।

निवासियों को एक आपातकालीन किट रखनी चाहिए जिसमें आवश्यक वस्तुएं जैसे कि गैर-विनाशकारी भोजन, पानी, दवा, कपड़े, महत्वपूर्ण दस्तावेज, टॉर्च और बैटरी शामिल हों और मूल्यवान और महत्वपूर्ण सामानों को जलरोधी कंटेनरों में संग्रहीत करके या उन्हें अपने स्थान पर ऊंचे स्तर पर रखकर सुरक्षित करना चाहिए। घरों, वें सलाहकार ने कहा।

इसके अतिरिक्त, इसने सामुदायिक समर्थन पर जोर दिया, विशेष रूप से कमजोर व्यक्तियों के लिए, और बाढ़ वाले क्षेत्रों से पैदल चलने या गाड़ी चलाने के प्रति आगाह किया।

निवासियों को पड़ोसियों और आपातकालीन सेवाओं के साथ संचार बनाए रखने और किसी भी आपात स्थिति या चिंता की तुरंत संबंधित अधिकारियों को रिपोर्ट करने के लिए प्रोत्साहित किया गया।

एसएसडीएमए ने सहायता के लिए आपातकालीन संपर्क नंबर प्रदान किए और उत्तरी जिले में चल रही भारी वर्षा पर प्रकाश डाला, जो आने वाले दिनों में तीस्ता नदी के उफान में संभावित वृद्धि का संकेत देता है। आपातकालीन प्रतिक्रिया सहायता प्रणाली के रूप में नंबर 03592-201145/205256/202461 और 112 हैं