सिंगापुर, इस्लामिक स्टेट ऑफ इराक एंड सीरिया (आईएसआईएस) की विचारधारा दक्षिण पूर्व एशियाई क्षेत्र में गूंजती रहती है और इसे समर्थकों के एक आभासी नेटवर्क द्वारा बढ़ावा दिया जाता है, सिंगापुर के गृह मामलों और कानून मंत्री के शनमुगम ने चेतावनी दी है।

स्ट्रेट्स टाइम्स ने शुक्रवार को मंत्री के हवाले से कहा, "आईएसआईएस की हिंसक विचारधारा इस क्षेत्र में गूंजती रहती है और इसे समर्थकों के एक आभासी नेटवर्क द्वारा बढ़ावा दिया जाता है।"

शनमुगम ने अपनी टिप्पणी में चिंता व्यक्त की कि मलेशिया में गिरफ्तारियों की नवीनतम श्रृंखला से पता चलता है कि हिंसक आईएसआईएस विचारधारा इस क्षेत्र में गूंजती रहती है।

उन्होंने रेखांकित किया कि हालांकि सिंगापुर के अधिकारी यहां किसी भी आतंकवादी हमले का पता लगाने और उसे रोकने की पूरी कोशिश करेंगे, लेकिन सिंगापुरवासियों को सतर्क रहने और किसी भी संदिग्ध व्यवहार की रिपोर्ट करने की जरूरत है।

मलेशिया के गृह मंत्री सैफुद्दीन नसुशन इस्माइल द्वारा पिछले सप्ताहांत में 25 से 70 वर्ष की उम्र के छह पुरुषों और दो महिलाओं - आठ लोगों की गिरफ्तारी की घोषणा के चार दिन बाद शनमुगम ने पत्रकारों से बात की, जिसने मलेशिया के नेतृत्व के खिलाफ संभावित खतरों को विफल कर दिया।

सैफुद्दीन ने 24 जून को कहा कि चरमपंथी विचारधारा से जुड़े होने के संदेह में गिरफ्तार किए गए आठ लोगों की प्रारंभिक जांच से पता चला है कि मलेशिया के राजा, सुल्तान इब्राहिम इस्कंदर, मलेशिया के प्रधान मंत्री अनवर इब्राहिम और अन्य वीआईपी के खिलाफ खतरे मौजूद थे।

संदिग्ध विभिन्न व्यावसायिक और आर्थिक पृष्ठभूमि से आए थे और उनमें गृहिणियां, सेवानिवृत्त और पेशेवर शामिल थे।

यह देखते हुए कि निशाने पर शीर्ष मलेशियाई नेता थे, शनमुगम ने कहा: "आतंकवादियों का अंतिम उद्देश्य मलेशियाई सरकार को गिराना था।"

“चरमपंथी आख्यानों ने यहां सिंगापुर सहित कई लोगों को कट्टरपंथी बना दिया है। जब तक ये विचारधाराएं बनी रहेंगी, वे हमलों को प्रेरित करती रहेंगी,'' सिंगापुर दैनिक ने शनमुगम के हवाले से कहा।

17 मई को जोहोर में उलु तिरम पुलिस स्टेशन पर सुबह-सुबह हुए हमले के बाद, जिसमें दो पुलिसकर्मी मारे गए और एक अन्य घायल हो गया, मलेशियाई पुलिस ने हमलावर के परिवार के पांच सदस्यों को गिरफ्तार किया, साथ ही सिलसिलेवार कम से कम 15 अन्य आईएसआईएस समर्थक संदिग्धों को गिरफ्तार किया। संचालन का.

यह पूछे जाने पर कि क्या ताजा घटनाक्रम के बाद सिंगापुर के आतंकी खतरे के बारे में उनका आकलन बदल गया है, शनमुगम ने कहा कि आंतरिक सुरक्षा विभाग (आईएसडी) नियमित आकलन करता है, और हालांकि गिरफ्तारियां इसमें शामिल होती हैं, "मैं यह नहीं कहूंगा कि यह एक बड़ा मामला है।" सदमा”

उन्होंने कहा, "यदि आप क्षेत्र के चारों ओर देखें, तो आईएसआईएस की विचारधारा कई देशों में प्रचलित है और इसे उसी संदर्भ में देखा जाना चाहिए।"

उन्होंने कहा, लेकिन मलेशिया में जो होगा उसका सिंगापुर के सुरक्षा परिदृश्य पर असर पड़ेगा, क्योंकि दोनों देशों की एक-दूसरे से निकटता है।

उन्होंने आतंकवादी खतरों के प्रति सिंगापुर की शून्य-सहिष्णुता नीति को दोहराया, यह देखते हुए कि 2015 से 50 आत्म-कट्टरपंथी व्यक्तियों - 38 सिंगापुरी और 12 विदेशी - को आंतरिक सुरक्षा अधिनियम के आदेश जारी किए गए हैं।

“हम बहुत जल्दी आगे बढ़ते हैं। सिंगापुर के मंत्री ने कहा, हम खतरे के साकार होने या उसके साकार होने का इंतजार नहीं करते और हम जोखिम नहीं लेते।